सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 मार्च से

सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 14 मार्च से

कोटा/जयपुर 10 मार्च। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि राज्य में सरसों एवं चने की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 14 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोटा संभाग के किसानों 12 मार्च से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। खरीद के लिए सरसों के 178 एवं चने के 127 केन्द्र खोले गए हैं।
श्री किलक ने बताया कि किसान रजिस्ट्रेशन ई-मित्र केन्द्र या संबंधित खरीद केन्द्र पर करवा सकता है। इसके लिए किसान को अपनी पहचान के रूप में भामाशाह कार्ड, फसल संबंधी दस्तावेज के लिए गिरदावरी तथा बैंक खाते की पासबुक की फोटोप्रति लेकर जानी होगी। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को अपनी उपज बेचने के लिए विक्रय केन्द्र और पखवाड़े का विकल्प उपलब्ध होगा। किसान अपनी सुविधा के अनुसार इसका चयन कर सकता है।
प्रमुख शासन सचिव एवं रजिस्ट्रार, सहकारिता अभय कुमार ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। किसान को ई-मित्र पर पंजीयन करवाने के लिए 21 रुपये तथा खरीद केन्द्र पर पंजीयन करवाने के लिए 10 रुपये का भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन के समय बैंक खाता संख्या का विवरण को सही ढंग से अपलोड करवाए ताकि भुगतान प्राप्त करने में किसान को किसी प्रकार की परेशानी न हो।
राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि निर्धारित केन्द्रों पर सरसों 4000 रुपये तथा चना 4400 रुपये के समर्थन मूल्य(बोनस सहित) पर किसानों से खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि तुलाई के समय किसी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए उपज को तय एफएक्यू मापदण्डों के अनुसार तैयार कर लाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान व भुगतान आदि के संबंध किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए वे टॉलफ्री नम्बर 181 या 18001806001 पर फोन कर समस्या का समाधान कर सकते हैं।