चिकित्सा मंत्री ने किया आईवीएफ, ब्लड बैंक व इकोकार्डियोग्राफी लैब का शुभारम्भ

चिकित्सा मंत्री ने किया आईवीएफ, ब्लड बैंक व इकोकार्डियोग्राफी लैब का शुभारम्भ

जयपुर, 10 फरवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने शनिवार को प्रातः स्थानीय कांवटिया अस्प्ताल में नवनिर्मित आई.वी.एफ.सेंटर, ब्लड बैंक व इको कार्डियोग्राफी लैब का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने की। अतिरिक्त मुख़्य सचिव स्वास्थ्य श्रीमती वीनू गुप्ता, एसएमएस प्रिंसिपल डॉ यू इस अग्रवाल भी मौजूद थे।
श्री सराफ ने कहा कि एसएमएस अस्पताल में बढ़ते रोगी भार को कम करने के लिए गणगौरी चिकित्सालय के बाद अब जयपुरिया, कांवटिया, सेठी कालोनी और बनीपार्क स्थित चिकित्सालयों को एसएमएस के सहयोगी चिकित्सालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांवटिया अस्पताल शास्त्रीनगर ही नहीं, बल्कि आपसपास के बड़े क्षेत्र की चिकित्सा आवश्यकताओं की पूर्ति कर रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए कांवटिया अस्पताल में चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि चिकित्सा सुविधाओं के बढ़ने से इस अस्पताल की ओपीडी में वृद्धि हुई है। पिछले 4 माह में ही यहां की ओपीडी 2 हजार से बढ़कर लगभग साढे तीन हजार मरीज प्रतिदिन हो गयी है। अस्पताल की इंडोर सुविधाओं में भी सुधार किया गया है। यहां उपलब्ध 165 बैड की इंडोर सुविधाओं में और विस्तार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 300 यूनिट क्षमता के ब्लड बैंक की सुविधा शुरू होने से यहां ट्रोमा सेन्टर स्थापित करने में आसानी होगी। साथ ही नवनिर्मित ईकोकार्डियोग्राफी लैब में एसएमएस हास्पिटल की दरों पर ही ईकोकार्डियोग्राफी की जायेगी। इस सुविधा से आसपास के क्षेत्रों के मरीजों को लाभ होने के साथ ही एसएमएस पर पड़ रहे दबाव में भी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि पीपीपी मोड पर शुरू हुये नवीन आईवीएफ केन्द्र में न्यूनतम दरों पर आईवीएफ की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां आईवीएफ के लिए प्रति साईकिल 60 हजार रुपये की दर निर्धारित की गयी है, जो न्यूनतम है।
श्री सराफ ने कहा कि कांवटिया अस्पताल में खराब पड़ी लिफ्ट की सुविधाओं को ठीक करा दिया गया है। यहां की साफ-सफाई की व्यवस्थायें और बेहतर की गयी है। इस अस्पताल में 2 करोड़ रुपये की लागत के आधुनिक चिकित्सा उपकरणों की खरीद की जा रही है। अस्पताल में बिजली की व्यवस्था को सुधारने के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि के कार्य करवाये जा रहे है। अस्पताल में लगभग 2 करोड की लागत से ओपीडी और ईमरजेंसी की मरम्मत व पुनर्निमाण कार्य करवाये जा रहे हैं। मरीजों की सुविधा के लिए लगभग 70 लाख की लागत से हाईटेक वातानुकूलित वेटिंग एरिया बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पताल के आपरेशन थियेटर और लेबर रूम को भी सुधारा जा रहा है और इन्हें सेन्ट्रली एयरकूल किया जा रहा है। इस अस्पताल में एसएमएस हास्पिटल के अनेक विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवायें भी उपलब्ध करवायी जा रही है। इनमें न्यूरोलाजिस्ट, पीडियाट्रिक्स, आर्थोपेडिक्स, गायनी, मेडिसन, काडियोलाजिस्ट और नेफ्रोलाजिस्ट की सुविधायें शामिल हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इन सभी सेवाओं के परिणामस्वरूप कांवटिया अस्पताल यहां आने वाले मरीजों की और बेहतर तरीके से सेवा कर सकेगा।
  • Powered by / Sponsored by :