बाढग़्रस्त जनता की पीड़ा में कांग्रेस उसके साथ खड़ी है : श्री राहुल गाँधी

बाढग़्रस्त जनता की पीड़ा में कांग्रेस उसके साथ खड़ी है : श्री राहुल गाँधी

जयपुर, 04 अगस्त। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी आज प्रदेश के दौरे पर रहे। उन्होंने हेलीकॉप्टर से प्रदेश के बाड़मेर, जालोर, सिरोही व पाली के बाढग़्रस्त इलाकों में जान-माल को हुए नुकसान के बारें में जानकारी प्राप्त की।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने आज जालोर जिले की साँचौर पंचायत समिति के डेडवा, डावल, आमली, हाडेचा व काछेल गाँव का दौरा कर बाढ़ पीडि़तों से मुलाकात की। तत्पश्चात् श्री गाँधी साँचौर हवाईपट्टी पर पहुंचे और वहाँ से सडक़ मार्ग द्वारा विभिन्न बाढग़्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने बाढ़ पीडि़तों से मुलाकात कर उनकी परेशानियों को जाना और उन्हें आश्वस्त किया कि प्राकृतिक आपदा के इस समय में कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है और पार्टी द्वारा उनकी हर संभव मदद की जाएगी।
श्री गाँाधी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के समय सरकार की जिम्मेदारी जनता की मदद कर उन्हें राहत पहुँचाना होनी चाहिए लेकिन बहुत ही आश्चर्य की बात है कि भाजपा सरकार ने इतनी दयनीय परिस्थितियों का भी राजनैतिक फायदा उठाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि गुजरात में चुनाव होने के कारण प्रधानमंत्री जी ने वहाँ का दौरा किया और राहत पैकेज की घोषणा कर दी, लेकिन गुजरात से ही सटे हुए राजस्थान के बाढग़्रसित क्षेत्रों में पीडि़त जनता का हाल जानना जरूरी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि गुजरात में जो पीडि़तों को मदद मिली है उसकी हम सराहना करते है लेकिन राजस्थान में भी जान-माल का बड़ा नुकसान हुआ है और यहाँ भी मदद की दरकार है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में राजनीतिक तौर पर पक्षपात किया जाना घोर निंदनीय है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी राजस्थान नहीं आये तो प्रदेश की मुख्यमंत्री ने भी खानापूर्ति के तौर पर सिर्फ हवाई दौरा किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मदद करना तो दूर पीडि़त जनता को आश्वासन देना भी जरूरी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट द्वारा बाढ़ पीडि़तों के हित में जो माँगे रखी गई है उसके लिए मैं सरकार से आग्रह करता हूँ कि दु:ख की इस घड़ी में राजनीति की बजाए जनता का भला सोचे और जल्द से जल्द समय रहते उनकी मदद करें, जनता को मदद की अभी जरूरत है, अगर बाद में चुनाव को ध्यान में रख कर कोई घोषणाएं होती है तो उनसे जनता को कोई फायदा नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि बाढ़ की चपेट में आने से लोगों के खेत और फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है और भारी संख्या में मवेशी मारे गए है, बहुत से लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है तथा घर का सामान राशन सब पानी में बह गया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही दु:खद है कि इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी सरकार अभी भी हाथ पर हाथ धरे बैठी है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने कहा कि इस वर्ष जोधपुर, जालोर, पाली, सिरोही एवं बाड़मेर जिले में अत्यधिक वर्षा के कारण कई ग्रामीण क्षेत्र बाढ़ की चपेट में आ गए है जिसके चलते यहाँ जान-माल को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने श्री राहुल गाँधी को अवगत करवाया कि इन क्षेत्रों की स्थितियाँ बेहद चिंताजनक है और पानी के भराव के कारण महामारी फैलने की पूरी आशंका है। श्री राहुल गाँधी को उन्होंने बताया कि सरकार और प्रशासन ने अभी तक जनता को राहत पहुँचाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है और कांगे्रस पार्टी द्वारा चलाये जा रहे राहत कार्यों के बारें में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी को विस्तृत रूप से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सरकार पर दबाव बनाएगी और जल्द से जल्द राहत के कार्य शुरू करने के लिए बाध्य करेगी।
श्री सचिन पायलट ने कहा कि हम पिछले चार दिनों से बाढग़्रसित क्षेत्रों का दौरा कर रहे है और हमें ये ज्ञात हुआ है कि यहाँ जनता की स्थिति बहुत ही चिंताजनक है। सरकार द्वारा कागजों में मदद की घोषणाएं की जा रही है लेकिन धरातल पर हकीकत ये है कि अभी तक पीडि़तों तक कोई मदद नहीं पहुंची है। इसलिए हमने माँग रखी है कि सरकार जल्द से जल्द यहां राहत के कार्य शुरू करें। उन्होंने कहा कि हम सरकार को जनता की तकलीफों का राजनैतिक फायदा नहीं उठाने देंगे। उन्हें मदद की आज जरूरत है तो उन्हें मदद भी तत्काल मिलनी चाहिए, इसलिए हमने जो माँगे रखी वे हम सरकार पर दबाव बनाकर पूरी करवायेंगे।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री राहुल गाँधी ने ग्राम काछेला में प्रदेश कांग्रेस की ओर से तैयार करवाई गई राशन व राहत सामग्री जरूरतमंदों के बीच वितरित की। श्री गाँधी के दौरे के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव व प्रदेश प्रभारी श्री अविनाश पाण्डे, राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी, प्रभारी सचिव श्री विवेक बंसल,
श्री काजी मोहम्मद निजामुद्दीन, एआईसीसी सचिव श्री हरीश चौधरी, श्री ताराचन्द भगौरा, पूर्व मंत्री श्री हेमाराम चौधरी, विधायक श्री सुखराम बिश्नोई सहित कांग्रेस के प्रमुख पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :