षडयन्त्र रच कर धनराशि उपलब्ध कराने के जुर्म में बाड़मेर का दीना खॉ गिरफ्तार

षडयन्त्र रच कर धनराशि उपलब्ध कराने के जुर्म में बाड़मेर का दीना खॉ गिरफ्तार

जयपुर, एक जून। राज्य की विशेष शाखा के थाना स्पेशल पुलिस ने गुरूवार को बाड़मेर से दीना खॉ को दस्तयाब कर संतराम माहेश्वरी व विनोद माहेश्वरी को षडयन्त्र रच कर धनराशि उपलब्ध कराने के जुर्म में शासकीय गुप्त बात अधिनियम 1923 व 120 बी आईपीसी में गिरफ्तार करने में विशेष सफलता हासिल की है।
अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस श्री यू.आर. साहू ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य की विशेष शाखा ने थाना स्पेशल पुलिस स्टेशन में पूर्व में संतराम माहेश्वरी व विनोद माहेश्वरी को भारतीय सेना, सेनाभ्यास तथा सामरिक महत्व की गोपनीय सूचनाएं विदेशी जासूसों को भेजने के अपराध में लगभग 3 माह पूर्व शासकीय गुप्त बात अधिनियम 1923 में गिरफ्तार किया गया था।
उन्होंने बताया कि दोनों जासूसों से पूछताछ के दौरान यह तथ्य सामने आये थे कि विदेशी ऐजेन्ट द्वारा समय-समय पर उक्त सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिये बाड़मेर की चोहटन तहसील के ग्राम-तालेसर निवासी दीना खॉ द्वारा समय-समय पर राशि उपलब्ध कराई जाती थी। उन्होंने बताया कि इस पर दीना खॉ पर निगरानी रखी जाकर उक्त तथ्यों की पुष्टि की गई।
श्री साहू ने बताया कि इस सबंध में पर्याप्त साक्ष्य मिलने पर तथा यह पाये जाने पर कि विदेशी ऐजेन्ट द्वारा समय-समय पर दीना खॉ को राशि उपलब्ध कराई गई है, राज्य की विशेष शाखा ने दीना खॉ को बाड़मेर से दस्तयाब कर संतराम माहेश्वरी व विनोद माहेश्वरी को षडयन्त्र रच कर धनराशि उपलब्ध कराने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है।
उन्होंने बताया कि अनुसंधान के दौरान ज्ञात हुआ कि वह उसके गांव-तालेसर में स्थित मजार की देखरेख करता है तथा मजार में जो चढावा आता था, उसमें से कुछ हिस्सा दीना खां अपने पास रख लेता था। उक्त मजार से जुड़े कुछ लोग विदेश में रहते हैं, जो विदेशी जासूसों के Handler के रूप में काम करते थे। दीना खां उनसे जुड़ा हुआ था। उन्होंने बताया कि विदेशी एजेन्सी के निर्देषन में तालेसर स्थित मजार में चढावे के रूप में जो धनराशि प्राप्त होती थी, उसमें से कुछ राशि दीना खां भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त जासूसों को उपलब्ध कराता था।
अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस ने बताया कि इस सबंध में कि दीना के और कितने जासूसो से सम्पर्क थे तथा सम्पूर्ण जासूसी नेटवर्क के सबंध में गहन अनुसंधान जारी है।
  • Powered by / Sponsored by :