बिना लैब टेस्टिंग के पीएसी की डोज बदला जाना दुर्भाग्यपूर्ण

बिना लैब टेस्टिंग के पीएसी की डोज बदला जाना दुर्भाग्यपूर्ण

जयपुर, 17 नवम्बर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सचिन पायलट ने राज्य सरकार के जलदाय विभाग द्वारा लैब टेस्टिंग किए बिना बीसलपुर बाँध का ट्रीटमेंट करने के लिए पीएसी की डोज बदलने को प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वाला कदम बताया है।
श्री पायलट ने कहा कि प्रदेश के जलदाय विभाग को बीसलपुर बाँध का ट्रीटमेंट करने के लिए पीएसी (पॉली एल्यूमिना क्लोराइड) की डोज बदलनी ही थी तो इससे लिए लैब टेस्टिंग करवानी चाहिए थी। उन्होंने कहा कि बिना लैब टेस्टिंग करवाये पीएसी की डोज बदलने के कारण पानी में एल्यूमिना की मात्रा बढ़ गई। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के अनुसार पेयजल में एक निश्चित मात्रा से अधिक एल्यूमिना बढऩा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है तथा इससे एल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारी होने का खतरा बन जाता है।
श्री पायलट ने कहा कि पीएसी सप्लाई का टेंडर एक माह बाद बदलने वाला है। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी कम्पनी विशेष को लाभांवित करने के उद्देश्य से पीएसी की डोज में परिवर्तन किया गया है। श्री पायलट ने बिना लैब टेस्टिंग के सीधे बांध में पीएसी की डोज बदले जाने के पीछे किसी बड़े भ्रष्टाचार की आशंका व्यक्त की है।
श्री पायलट ने कहा कि सरकार को अपने अधीन विभागों को निर्देशित करना चाहिए कि आमजन के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाली ऐसी किसी भी कार्यवाही को अंजाम देने से पहले आवश्यक सावधानियां बरती जाये। श्री पायलट ने इस सम्पूर्ण प्रकरण की उच्च स्तरीय जाँच करवाने की माँग की है।
  • Powered by / Sponsored by :