जिला आरसीएचओ ने लिया टीकों की देखरेख के माई ई-विन एप्लीकेशन का प्रशिक्षण

जिला आरसीएचओ ने लिया टीकों की देखरेख के माई ई-विन एप्लीकेशन का प्रशिक्षण

जयपुर, 25 नवम्बर। प्रदेश में राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में बच्चों एवं गर्भवति महिलाओं को लगाये जाने वाले निःशुल्क टीकों के सुरक्षित रख-रखाव, स्टॉक, एक्सपायरी एवं अन्य तकनीकी व्यवस्थाओं के लिए शनिवार को स्थानीय होटल वेस्टा में माई ई-विन एप्लीकेशन व ऑपरेटिंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तकनीकी पार्टनर यू.एन.डी.पी. द्वारा जयपुर में मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन की उपस्थिति में प्रदेश के सभी जिला प्रजनन एवं स्वास्थ्य अधिकारियों (आरसीएचओ) ने टीकों की देखरेख का यह महत्वपूर्ण प्रषिक्षण प्राप्त किया। 
श्री नवीन जैन ने बताया कि माई ई-विन एप्लीकेशन के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया गया है एवं इसकी सहायता से जिले के आरसीएचओ अपने मोबाइल से ही वैक्सीन के कोल्ड चैन पाईन्ट पर टीकों के उपलब्ध स्टॉक की मॉनिटरिंग, वैक्सीन की एक्सपायरी तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में उनकी सुरक्षा के लिए आवष्यक आईएलआर के तापमान की निगरानी सीधे कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इससे टीकाकरण कार्यक्रम में सुदृ़ढ़ता आयेगी।  उन्होंने आरसीएचओ की देखेरख में जिलों में संचालित सघन मिशन इन्द्रधनुश, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, पल्स पोलियो अभियान, शिशु स्वास्थ्य सेवाओं,  राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, साप्ताहिक आयरन फोलिक सप्लीमेंट कार्यक्रम, निपी, एनडीडी तथा ‘मां‘ इत्यादि कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये। 
प्रशिक्षण कार्यक्रम में निदेशक आरसीएच डॉ. एस.एम. मित्तल, स्टेट कार्यक्रम प्रबंधन एनएचएम डॉ. जलज विजय, परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. एस. के. गर्ग, परियोजन निदेशक शिशु स्वास्थ्य डॉ. रोमेल सिंह, यू.एन.डी.पी. के स्टेट कोल्ड चेन ऑफिसर तथा यूनिसेफ से डॉ अपूर्वा एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन की डॉ आरती सिंह ने प्रशिक्षण दिया।
  • Powered by / Sponsored by :