दीपावली 2017 पर्व पर लक्ष्मी प्राप्ति के कुछ उपाय

दीपावली 2017 पर्व पर लक्ष्मी प्राप्ति के कुछ उपाय

इस धरती पर हर जातक धन और ऐश्वर्य की चाह रखता है,और इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ साथतरह तरह के उपाय भी करता है।माँ लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है।कहते है कि माँलक्ष्मी की आराधना से जीवन में किसी भी भौतिक सुख सुविधा की कमी नहीं रहतीहै। 
दीवाली पर माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना का अत्यंत महत्व है।ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा करने से घर में स्थाई सुख समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।शास्त्रो के अनुसार दीपावली के दिन किये गए लक्ष्मी प्राप्ति के उपायों सेअति शीघ्र फल मिलता है। 
यहाँपर दिवाली पर लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय बता रहे है जिससे घर में अवश्य ही माँलक्ष्मी का वास होगा।
जानिए दिवाली पर लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय - 
 यदि आप गृह कलेश से पीड़ित है आपके घर की सुख शांति दूर हो गयी है तो आप दीपावली के दिन माँ लक्ष्मी के पूजन के बाद २ गोमती चक्र लेकर एक डिब्बी में पहले सिंदूर रखकर उस पर उनको रख दें फिर उस डिब्बी को बंद करके घर के किसी एकांत स्थान में रख दें।इसे घर के किसी भी सदस्य को नहीं बताएं,घर में शीघ्र ही शांति हो जाएगी। 
 दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के समय २ अकीक लक्ष्मी जी के चरणों में रख दें। पूजन के पश्चातअर्ध रात्रि को इन दोनों को घर के किसी कोने में भूमि में खोद कर गाड दें बिगड़ेकाम बनते नजर आयेगें। 
रात्रिकी समाप्ति से पूर्व ब्रह्म मुहूर्त में घर की स्त्रियाँ घर के कोने कोने में कुछखट खट करते हुए यह कहे की हे अलक्ष्मी ! अब आप इस घर से चली जाओ क्योंकि यहाँ परमाँ लक्ष्मी का निवास हो गया है ऐसा करने से उस घर में दिनों दिन लक्ष्मी का भंडारबढ़ता है। 
 दीपावली के दिन विष्णु सहस्त्रनाम,लक्ष्मी सूक्त का पाठ अवश्य करें और अगर हो सके तो इनकेकैसेट अवश्य चलायें। 
 लक्ष्मी पूजन के समय ११ कौड़ियों को गंगाजल से धोकर लक्ष्मी जी को अर्पण करें और उन पर हल्दीकुमकुम लगायें।अगले दिन इन्हें लाल कपडे में बंधकर तिजोरी में रख दें इससे आय मेंनिश्चित वृद्धि होती है।
तंत्रशास्त्र में गोमती चक्र को बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है। दीपावली की रात में 9 गोमती चक्र लेकर उसे भी पूजा में रखे फिर अगले दिन इन्हें भी अपनी तिजोरी में लालया पीले वस्त्र में लपेट कर रख दें फिर देखे आपका भाग्य कैसे आपका साथ देने लगताहै? 
 दीवाली के दिन एक नयी झाड़ू खरीद लायें पूजा से पहले उससे थोड़ी सी सफाई करें फिर उसे एकतरफ रख दें अगले दिन से उसका प्रयोग करें इससे दरिद्रता दूर भागेगी ओर लक्ष्मी काआगमन होगा। 
 पूजामें माँ लक्ष्मी के चरणों में एक लाल तथा एक सफेद हकिक पत्थर रखें दोनों के योग सेचन्द्र मंगल लक्ष्मी योग बनता है,पूजा के बाद इन्हें अपने पर्स में रखलें। 
 दीपावली में लक्ष्मी जी की पूजा में श्री यंत्र, कुबेर यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, वीसायंत्र,दक्षिणवर्ती शंख,एकाक्षी नारियल,हत्था जोड़ी आदि भी रखकर उनकी भी पूजा करनीचाहिए।जिस घर में यह शुभ यंत्र,धनदायक वस्तुएं रहती है उस घर के सदस्यों को धन कीकोई भी कमी नहीं रहती है,अगर जातक की कुंडली में निर्धनता लिखी हो तो वह भी बदलजाती है।
 दीपावली पर सांयकाल पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाकर पीपल को प्रणाम करके अपनीमनोकामना कहे, माँ लक्ष्मी का भी ध्यान करें फिर लौट जाएँ और पीछे मुड़कर नादेखे।आपको अवश्य ही माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।यह प्रयोग बिल्कुल चुपचापकरें।
 दीपावली के दिन घर के मुख्य द्वार पर कुमकुम से स्वस्तिक बनायें और बासमती चावल की ढेरीबनाकर उस पर एक सुपारी में कलावा बांधकर रख दें,यह धन प्राप्ति का अचूक प्रयोगहै। 
 दीपावली के दिन अमावस्या होती है अतः अपने पूर्वजो को अवश्य याद करें,प्रातः उनका तर्पण करेंऔर किसी वृद्ध और गरीब व्यक्ति को भोजन कराएँ या यथा शक्ति दान दें,ऐसा करने से उसव्यक्ति को अपने पित्तरों का आशीर्वाद मिलता है और घर में सुख शांति बनी रहतीहै। 
 यदि बहुत प्रयास करने पर भी किसी व्यक्ति को मकान का सुख नहीं प्राप्त हो रहा है,तो वहदीपावली को किसी भूखे को भगवान समझ कर उसे प्रेम पूर्वक भोजन कराएँ और थोडा गुडखरीद कर गाय को खिला दें।उसके बाद प्रत्येक शुक्रवार को नियम से भूखे व्यक्ति कोभोजन और रविवार को गाय को गुड खिलाएं।१ वर्ष तक ऐसा करें आपकी वर्षों की अभिलाषाकैसे पूरी होगी यह आपको भी पता नहीं चलेगा। 
 यदि आपको यह अनुभव होता है की आपके व्यापार या नौकरी में उन्नति नहीं हो रही है तोदीपावली की रात्रि में कच्चा सूत लेकर उसे शुद्ध केसर से रंगकर भाई दूज के दिन माँलक्ष्मी का स्मरण करते हुए अपने व्यापारिक स्थल में बांध दें,इस प्रयोग से व्यापरमें निश्चित ही उन्नति होती है।नौकरी वाले इसे अपनी टेबिल,अलमारी,ड्रार कहीं भीबांध सकते है। 
 दीपावली को सुबह समय अगर गन्ने की जड़ को नमस्कार करके घर में लाये और रात्रि में लक्ष्मीपूजन के समय उसकी भी पूजा करें,तो ऐसा करने से घर में अटूट लक्ष्मी का वास होताहै। 
 दीपावली की रात्रि में व्यापारिक स्थल में पूजा करने जाते समय शुद्ध केसर मिली मीठी दहीखाकर घर से प्रस्थान करें और उसके बाद माँ लक्ष्मी का पूजन करें तो उस व्यापार मेंबरकत रहती है। 
दीपावलीके दिन में पाँच पीपल के पत्तों को तोड़कर घर में ले आयें,रात्रि में लक्ष्मी पूजनके बाद उन पत्तों पर पनीर,दूध से बना कोई भी मिष्टान रख कर उसे पीपल के पेड़ कोअर्पित कर दें और अपनी इच्छा बोल दें,कार्यों में सफलता मिलने लगेगी। 
 दीपावली के दिन माँ लक्ष्मी की पूजा के समय माँ को सुगन्धित इत्र और केसर जरुर अर्पितकरें,अगले दिन से पूरे वर्ष इस केसर का तिलक और इत्र लगाकर काम पर जाने से आर्थिकसफलता मिलती है। 
  • Powered by / Sponsored by :