TikTok को टक्कर देने के लिए गूगल ने ख़रीदा 824 करोड़ रुपये में नया AI अवतार स्टार्टअप Alter, जानिए क्या है Google का नया स्टार्टअप . . .

TikTok को टक्कर देने के लिए गूगल ने ख़रीदा 824 करोड़ रुपये में नया AI अवतार स्टार्टअप Alter, जानिए क्या है Google का नया स्टार्टअप . . .

गूगल (Google) ने दिग्गज टेक कंपनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्ड अवतार स्टार्टअप Alter को खरीद लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक Alter एआई आधारित अवतार है जो वीडियो क्रिएटर्स के लिए है। Alter की शुरुआत फेसमोजी के रूप में हुई, जो एक ऐसा Platform है जो Game और App Developers को अपने App में अवतार सिस्टम जोड़ने में मदद करने के लिए प्लग-एंड-प्ले तकनीक की पेशकश करता है। Alter के पूर्व सीओओ Jonathan Slimak ने पिछले महीने अपनी लिंकडिन प्रोफाइल को गूगल के कर्मचारी के तौर पर अपडेट किया है। Search Engine Company ने यह डील 100 मिलियन डॉलर (लगभग 824 करोड़ रुपये) की है। गूगल ने इतनी बड़ी डील अपने कंटेंट को बेहतर करने और TikTok जैसे प्रतिद्वंदी Platform को टक्कर देने के लिए किया है। गूगल का Alter काफी हद तक चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप TikTok जैसा है। Alter में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर का भी निवेश है।
जानकारी के अनुसार गूगल ने यह सौदा यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए किया है। मेटा के इंस्टाग्राम रील्स और फेसबुक रील्स की सफलता के बाद गूगल YouTube Shorts पर फोकस कर रहा है। आने वाले समय में यूट्यूब शॉर्ट्स का मुकाबला TikTok से होने वाला है। TikTok को साल 2020 में सुरक्षा कारणों से भारत में बैन कर दिया गया था।
गूगल की ओर से सौदे की पुष्टि तो हो गई है लेकिन अभी तक दोनों में से किसी भी कंपनी ने खुले तौर पर इस बात का खुलासा नहीं किया है। Alter के एक बड़े अधिकारी ने इस सौदे के बारे में लिंकडिन पर जानकारी दी है ।
इसके निवेशकों में Play Ventures, Roosh Ventures और Twitter शामिल हैं, इन सभी निवेशकों ने मिलकर $3 मिलियन (लगभग 24,72,87,000 रुपये) का निवेश किया। बाद में Facemoji का नाम बदलकर Alter कर दिया गया। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, Alter के संस्थापक जॉन स्लिमक और रॉबिन रस्ज़का ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। इस बीच, Google ने हाल ही में व्यक्तिगत अनुभव के लिए अपने चैट में कस्टम इमोजी को रोल आउट किया है। टेक दिग्गज ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि Emoji Users के लिए Google Chat में खुद को अभिव्यक्त करने का एक बेहतरीन तरीका है।
  • Powered by / Sponsored by :