चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया अजमेर जिले में टहला, कोड, आलनियावास, गोविन्दगढ़, पुष्कर सड़क के कार्य का वर्चुअल शिलान्यास

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया अजमेर जिले में टहला, कोड, आलनियावास, गोविन्दगढ़, पुष्कर सड़क के कार्य का वर्चुअल शिलान्यास

जयपुर, 19 सितम्बर। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने पुष्कर एवं नसीराबाद क्षेत्र को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने टहला, कोड, आलनियावास, गोविन्दगढ़, पुष्कर सड़क सुदृढ़ीकरण एवं चौड़ाईकरण कार्य का वर्चुअल शिलान्यास किया। करीब 18 किमी लम्बी यह सड़क 18.90 करोड़ की लागत से बनेगी। इस सड़क के बनने से आसपास के दर्जनों गांवों के हजारों लोगों को लम्बे समय से चली आ रही समस्या से निजात मिलेगी।

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग की उन्नति के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों का जाल बिछाने के लिए योजनाबद्ध काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रत्येक क्षेत्र के विकास के लिए बजट उपलब्ध कराया है। सड़कों का विकास हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।

उन्होंने कहा कि टहला, कोड, आलनियावास, गोविन्दगढ़ से पुष्कर शहर तक इस सड़क के सुदृढ़ीकरण और चौड़ाई बढ़ाने से पुष्कर और नसीराबाद क्षेत्र के 50 हजार से ज्यादा लोगों को राहत मिलेगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2021-22 के बजट में टहला, कोड़, आलनिवास, गोविन्दगढ़ व पुष्कर शहर तक 18 किलोमीटर सड़क के लिए 18.90 करोड़ की स्वीकृति दी। इस बजट घोषणा के तहत सड़क को 7 मीटर चौड़ाकर सुदृढ़ किया जा रहा है। इस सड़क के निर्माण से भारी वाहनों के आवागमन में भी आसानी होगी। सड़क के सुदृढ़ीकरण से जहां दुर्घटनाओं में कमी आएगी वहीं किशनपुरा, नांद, बेसुवा, गोविन्दगढ़, रामपुरा, भगवानपुरा और रूपाहेड़ी गांवों के हजारों किसानों और ग्रामीणों को राहत मिलेगी। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि सड़क को तय समय सीमा में पूरा करें और आगामी पांच साल तक इसकी मरम्मत और देखभाल का जिम्मा उठाएं।

राज्य सरकार बिना राजनीतिक भेदभाव के समग्र विकास की नीति पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार में अजमेर जिले में सड़कों के विकास के लिए 1482 करोड़ रूपये की लागत 803 किलोमीटर सड़कों के 113 कार्य स्वीकृत किए है। इनमें से 107 कार्य प्रगतिरत है और 6 कार्यों की निविदा प्रक्रियाधीन है। इसके साथ ही 151 करोड़ रूप्ये की लागत से 316 किलोमीटर सड़कों के कार्यों की स्वीकृति शीघ्र प्राप्त हो जाएगी।

जिले में बिछाया जा रहा है सड़कों का जाल

डॉ. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत अजमेर जिले की सड़कों के विकास के लिए पूरी गंभीरता से काम कर रहे हैं। विभिन्न स्टेट हाईवे की पांच सड़कों पर 298 किलोमीटर लम्बाई के लिए 1082 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके तहत 270 करोड़ रूपये की लागत से ब्यावर, मसूदा, गोयला सड़क, 189 करोड़ रूपये की लागत से किशनगढ़, अंराई, सरवाड़ सड़क, 246 करोड़ रूपये की लागत से नसीराबाद, मांगलियावास से पीसांगन सड़क, 250 करोड़ की लागत से ब्यावर, पीसांगन, टेहला, कोट, आलनियावास तथा 127 करोड़ रूपये की लागत से किशनगढ़, अरांई से मालपुरा सड़क निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसी तरह मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा वर्ष 2021-22 में 119.11 करोड़ रूपये की लागत से 76.80 किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति जारी की है। इसके तहत झिपिया से राताकोट सड़क पर 3.21 करोड़ तथा नया बस स्टैण्ड से फरासिया फाटक चौड़ाई एवं सुदृढ़़ीकरण के लिए 22 करोड़ की लागत आएगी। केकड़ी शहर में फोर लेन कार्य के लिए 20 करोड़ तथा केकड़ी बाईपास सड़क निर्माण कार्य पर 35 करोड़ रूपये की लागत आएगी। सरवाड़ से भगवानपुरा के लिए भी 20 करोड़ रूपये स्वीकृत किए गए है।

तीर्थ नगरी को मिलेगा जाम से छुटकारा

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि धार्मिक स्थल पुष्कर में आये दिन जाम लगने एवं तीर्थ यात्रियों को भारी वाहनों के कारण परेशानी उठानी पड़ती थी। इस समस्या को दूर करने के लिये राष्ट्रीय राज मार्ग 89 सड़क पर गगवाना से सीधा तिलोरा 22 कि.मी. लम्बाई में पुष्कर बाईपास का निर्माण किया जा रहा है जिस पर 70 करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे। इसी प्रकार नसीराबाद मिलिट्री छावनी होने के कारण अजमेर से नसीराबाद सड़क को बीर चौराहे से लेकर दिलवाडी पुलिया तक दो लेन से चार लेन का कार्य किया जा रहा है, जिस पर 30 करोड रूपये खर्च किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने जिले में धार्मिक स्थलाें को डामर सड़कों से जोड़ने की घोषणा की है। इसमें तीन धार्मिक स्थलों को सड़क से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि 500 से अधिक के आबादी के 6 गांवों को डामर सड़़क से जोडने के लिये 7 करोड़ की स्वीकृति से 11.25 कि.मी की लम्बाई का कार्य पूरा कर लिया गया है।

चिकित्सा मंत्री डॉ.शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने सड़कों के विकास के लिए डीएमएफटी योजना में भी स्वीकृतियां जारी की गई है जिसमें 125 कि.मी लम्बाई की 37 सड़कों का कार्य प्रगति पर है जिस पर 43.25 करोड़ रूपये खर्च किये जाएंगे। जिसमें 17 कार्य पूर्ण हो चुके है एवं 15 कार्य प्रगति पर है एवं 5 कार्यों की निविदा प्रक्रियाधीन है। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र के समग्र विकास हेतु मूलभूत सुविधाऎं बस स्टैण्ड, शौचालय, विद्यालयों में कमरों एवं शौचालयों का निर्माण, उपस्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण हेतु भी डीएमएफटी योजना में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 330 भवन कार्यों की स्वीकृति जारी की गई जिसमें 240 कार्य पूर्ण हो चुके हैं एवं जिनका लाभ आम जनता द्वारा उठाया जा रहा है शेष 90 कार्यों को आवश्यक कार्यवाही कर शीघ्र ही पूर्ण कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा 2021-22 में जिले के 1 नगर निगम, 2 नगर परिषद, 5 नगर पालिका क्षेत्रों की सड़कों के सुदृढीकरण के लिये 53.78 करोड़ की सैद्धान्तिक स्वीकृति जारी कर दी गई है जिससे शहरी क्षेत्र अजमेर, किशनगढ़, ब्यावर, बिजयनगर, केकडी, सरवाड़, पुष्कर, नसीराबाद की कुल 74.80 कि.मी की 66 सड़कों का सुदृढीकीरण कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर विधायक श्री सुरेश रावत, विधायक श्री रामस्वरूप लांबा, बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र राठौड़ एवं पूर्व मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ सहित अधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :