प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के तहत विद्युत समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर अभियान को सफल बनाएं - ऊर्जा मंत्री

प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के तहत विद्युत समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर अभियान को सफल बनाएं - ऊर्जा मंत्री

जयपुर, 13 सितम्बर। ऊर्जा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने विद्युत निगमों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में आगामी 2 अक्टूबर से आरम्भ होने वाले प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान आयोजित शिविरों में प्राप्त होने वाली विद्युत सम्बन्धित शिकायतों का मौके पर ही समाधान कर उपभोक्ताओं एवं आमजन को राहत पहुंचाकर अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। इसके साथ ही की अभियान की मॉनिटरिंग के लिए तीनों डिस्कॉम्स से जुड़े अधिशाषी अभियंता, अधीक्षण अभियंता और संभागीय मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारियों को शिविरों को चरणबद्ध रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए है।

डॉ. कल्ला सोमवार 13 सितम्बर को विद्युत भवन में प्रशासन गॉंवों व शहरों के संग अभियान में ऊर्जा विभाग की ओर से मौके पर लोगों की दी जाने वाली सेवाओं के सम्बंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में डा0 कल्ला ने कहा कि तीनों डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक शिविरों के आयोजन से पूर्व डिस्कॉम स्तर पर वर्चुअल कान्फे्रंस करके शिविरों में उपस्थित रहने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराएं और स्वयं भी इन शिविरों का दौरा करें।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि डिस्कॉम्स के जिन अधिकारियों और कार्मिकों की इन शिविरों में ड्यूटी लगाई जाए, वे पूरे समय पर कैम्पों में मौजूद रहकर राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप जनता से जुड़े प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। उन्होंने कहा कि शिविरों के दौरान कोई भी अधिकारी अवकाश पर नहीं रहे और शिविरों में निर्धारित समय पर उपस्थित रह कर समस्याओं का प्रभावी निष्पादन करें। साथ ही शिविरों में ऊर्जा विभाग से सम्बंधित सभी 11 बिन्दुओं की प्रगति की दैनिक एवं साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट राज्य स्तर पर नियमित रूप से भेजी जाए।

इन दोनों अभियानों में विद्युत वितरण निगमों द्वारा विद्युत सप्लाई में व्यवधान सम्बन्धी, त्रुटिपूर्ण मीटर सम्बन्धी, जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने में विलम्ब, मौके पर जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर को यथास्थान रखना, ढीले तारों को व्यवस्थित करने, विद्युत कनेक्शन जारी होने में विलम्ब, वी.सी.आर. असेसमेंट कमेटी व अन्य समझौता समिति द्वारा जारी किए निर्णयों को लागू करना, लोड सम्बन्धी समस्याएं, मांग-पत्र जमा होने वाले व्यक्तियों को कनेक्शन देना, त्रुटिपूर्ण बिजली बिल जारी होना व देरी सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण तथा अन्य कोई समस्याएं जो अभियान के दौरान प्राप्त हो उनका मौके पर समाधान की कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा श्री दिनेश कुमार, संयुक्त शासन सचिव ऊर्जा अनुपमा जोरवाल, जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री नवीन अरोड़ा, अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री वी.एस.भाटी, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक श्री अविनाश सिंघवी सहित डिस्कॉम के अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :