धौलपुर में बना बाल मैत्री पुलिस थाना का शुभारंभ, प्रदेश के सभी थानों को बनाया जायेगा बाल मैत्री- मनन चतुर्वेदी

धौलपुर में बना बाल मैत्री पुलिस थाना का शुभारंभ, प्रदेश के सभी थानों को बनाया जायेगा बाल मैत्री- मनन चतुर्वेदी

धौलपुर , 2.4.18 राज्य के धौलपुर जिले में स्थित सदर पोलिवे थाने का नाम आज बदलकर बाल मैत्री आदर्श पुलिस थाना सदर बनाया गया जिसके उद्घटान में पहुंची राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी व जिला पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह आईपीएस ने थाने की बाल मैत्री केंद्र का उदघाटन किया।
चतुर्वेदी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहाँ की राज्य के सभी जिलों के लिए आजधौलपुर का सदर थाना उदाहरण बन गया है, थानों में बच्चों को अपनी बात कहने में भयलगने की स्थिति में बच्चों को संरक्षित, सुरक्षित, ओर मैत्री पूर्ण वातावरण बनानेकी दिशा में चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस थाना का शुभारंभ करना पिछली बार धौलपुर दौरे परआई जब कहा था जिसकी पालना में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के मार्गदर्शन मेंस्थानीय संस्था के माध्यम से इस केंद्र का निर्माण करवाया गया है,जिसमे कार्यरत बाककल्याण पुलिस अधिकारी को भी प्रशिक्षित करके बाल अधिकारों के संरक्षण से संबन्धुतक़ानूनो की जानकारी भी दी गयी है ।
चतुर्वेदी ने बताया कि राज्य के सभी पुलिस थानों में बाल मैत्री वातावरण बनानेकी दिशा में पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) से मिलकर इसका प्रयास किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि जिले के सभी थानों में इस प्रकार कावातावरण बनाने के निर्देश दिए जा चुके है जिसकी समय समय पर समीक्षा भी करेंगे। आजसदर पुलिस स्टेशन में बाल मैत्री केंद्र चाइल्ड फ्रेंडली स्टेशन बनाने का सुझाव वनिर्देश भी माननीय मनन चतुर्वेदी जी के द्वारा दिये गए थे जिसके यह प्रतिफल है औरइससे पुलिस कर्मचारियों को भी अपनी जिमनेदारी रुचि बढ़ेंगी।
क्या है बाल मैत्री केंद्र की विशेषता-
बाल मैत्री पुलिस थाना की विशेषता यह है कि इसमें दीवारों पर बच्चों को सहजबनाने के लिए विभिन्न खेल खेलते बच्चों के प्रिंट बनवाये गए है, बच्चों को खिलानेके लिए इनडोर गेम के भी सामान रखवाए गए है जिससे बच्चों को तनाव से बाहर निकालसकें, थाने के केंद्र में बच्चों को पढ़ाने के लिए बच्चों की कहानियों, खेलकूद कीकिताबें आदि भी रखे गए है जिससे थाने में शिकायत लेकर आने वाले बच्चों को सहज माहौलमिले तो बच्चे अपनी समस्या बताई जा सकें।
बाल मैत्री पुलिस थाना सदर जिला धौलपुर के निर्माण एवं शुभारंभ के दौरान बालकल्याण समिति के अध्यक्ष, वीरेंद्र ठाकुर, एवं सभी सदस्य, बाल अधिकार विशेषज्ञराकेश तिवारी, प्रयत्न संस्था के प्रतिनिधि, धौलपुर के भामाशाह जिन्होंने केंद्र बनाने में सहायता प्रदान की । थानाधिकारी सदर एवं काफी संख्या में बच्चे भी उपस्थितरहे।
  • Powered by / Sponsored by :