2 साल से 18 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

2 साल से 18 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

बच्चों को लेकर कोरोना वैक्सीन की बड़ी खबर सामने आई है । DCGI (Drugs Controller General of India) से मंजूरी मिलने के बाद अब 2 साल से 18 साल के बच्चों को भी लग सकेगी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन | वयस्कों की तरह बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगेगी | सभी सरकारी हॉस्पिटल और स्वस्थ्य केन्द्रों पर यह वैक्सीन फ्री लगेगी | कोरोना वायरस को रोकने में Covaxin क्लिनिल ट्रायल में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई है । अब तक के ट्रायल में बच्चों को किसी तरफ नुकसान की बात सामने नही आई है ।
सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की तरफ से बच्चों की कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्द गाइडलाइन जारी की जाएंगी ।
बता दें कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन ने 18 साल से कम के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल पूरा कर लिया है. इसमें सितंबर में फेज-2, फेज-3 का ट्रायल हो चुका है. इसका डेटा DCGI को सौंपा जा चुका है.
वयस्कों को लगभग 96 करोड़ खुराक देने के बाद, भारत धीरे-धीरे बच्चों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण की ओर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।
COVAXIN, भारत बायोटेक द्वारा भारत का स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) - नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से विकसित किया गया है।
स्वदेशी, निष्क्रिय वैक्सीन भारत बायोटेक के बीएसएल-3 (बायो-सेफ्टी लेवल 3) हाई कंटेनमेंट फैसिलिटी में विकसित और निर्मित किया गया है।
कोवैक्सिन बच्चों पर उपयोग के लिए स्वीकृत दूसरा टीका होगा, अगस्त में Zydus Cadila के तीन-खुराक वाले DNA जैब को वयस्कों और 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी।
  • Powered by / Sponsored by :