महिलाओं में समुचित पोषण के लिए जागरुकता अत्यंत महत्त्वपूर्ण

महिलाओं में समुचित पोषण के लिए जागरुकता अत्यंत महत्त्वपूर्ण

चूरू, 14 सितंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं पीएमएमवीवाई योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने हेतु पंचम पोषण माह तथा पीएमएमवीवाई सप्ताह का समापन समारोह बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित पेंशनर भवन में आयोजित किया गया।
इस मौके पर जिला प्रमुख वंदना आर्य ने कहा कि महिलाओं में समुचित पोषण के लिए जागरुकता की बहुत जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें यह समझना होगा कि महिलाओं एवं बच्चों का पोषण समाज की जिम्मेदारी है तथा पोषण के अभाव में अनेक तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं।
जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समुचित पोषण का संदेश दिया जाता है। इसके साथ ही इस संबंध में बाकी सबकी जागरुकता भी महत्त्वपूर्ण है। कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए उप निदेशक डॉ. नरेन्द्र शेखावत ने बताया कि पीएमएमवीवाई योजना में जिले ने लक्ष्य के विरूद्व 110 प्रतिशत कार्य कर राज्य में अग्रिम स्थान हासिल किया है। राष्ट्रीय पोषण अभियान में लाभाथियों के आधार सीडिंग का कार्य राज्य में तीसरे स्थान पर है एवं जिले में पोषण की गुणवत्ता को लेकर आंगनबाड़ी स्तर पर न्यूट्री गार्डन विकसित किये गये हैं। जिले में राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं पीएमएमवीवाई योजना में उत्कष्ट कार्य करने पर सीडीपीओ सरदारशहर मुकेश तिवाडी, चूरू सीडीपीओ शकुन्तला खटावला, रतनगढ सीडीपीओ प्रियंका शर्मा एवं महिला पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी वर्कर, पीएमएमवीवाई योजना के डीपीसी कपिल शर्मा, डीपीए ज्ञानप्रकाश, राष्ट्रीय पोषण अभियान के डीपीसी मुस्तिकिम खान, डीपीए माया सरावग को सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाले कार्मिकों को जिला प्रमुख एवं जिला कलेक्टर ने बधाई दी।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला प्रमुख ने लाभार्थियों से सवांद किया तथा गोदभराई, अन्न प्रासन्न, पोषण युक्त भोजन रेसिपी आदि कार्यक्रम कर लाभाथियों को लाभान्वित किया।
कार्यक्रम का संचालन ज्योति वर्मा ने किया। कार्यक्रम में महिला अधिकारिता सहायक निदेशक संजय कुमार एवं यूनीसेफ के प्रतिनिधि तथा कार्यालय स्टॉफ शुभकरण महर्षि, कर्मपाल सिंह, नरेन्द्र कुमार, निखिल कुमार एवं अन्य उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :