गांधी ने अपने जीवन से स्वावलंबन और स्वच्छता का दिया संदेश :खान

गांधी ने अपने जीवन से स्वावलंबन और स्वच्छता का दिया संदेश :खान

चूरू, 12 सितंबर । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष के सिलसिले में कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग (शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ), जिला प्रशासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के तत्वावधान में मनाए जा रहे सत्याग्रह सप्ताह अंतर्गत रविवार को श्रमदान का आयोजन किया गया ।

जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा के निर्देशानुसार जिला कलक्ट्रेट परिसर में गांधी-150 के उपखंड संयोजक रियाजत खान के नेतृत्व में गांधीवादी कार्यकर्ताओं, एनसीसी कैडेट्स ने प्लॉगिंग रन के जरिये श्रमदान किया और चलते हुए साफ-सफाई की ।

इस मौके पर रियाजत खान ने कहा कि महात्मा गांधी ने अपने जीवन मे श्रमदान, स्वच्छता और स्वावलम्बन को बहुत महत्व दिया । यदि हम गांधी के उन विचारों को अपने जीवन में उतार सकें तो हमारी बहुत सीसमस्याओं का समाधान हो सकता है । उन्होंने कहा कि हमें अपनी दिनचर्या में श्रमदान को स्थान देना चाहिए । खान ने कहा कि गांधी के जीवन का प्रत्येक क्षण एक संदेश है और हम उनकी दिनचर्या से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं ।

इस दौरान गांधी प्रकोष्ठ अधिकारी उम्मेद सिंह, सहायक निदेशक (जनसम्पर्क) कुमार अजय, मुबारिक अली भाटी, एनसीसी के हेमन्त मंगल, डॉ बीएल मेहरा, ओंकार मल, नेहरू युवा केन्द्र के एमआर जाखड़, सिराज जोइया, अब्बास अगवान, सुशील भाटी, संजय गोयल सहित गांधीवादी कार्यकर्ता, नागरिक, एनसीसी कैडेट मौजूद रहे ।
सोमवार को होंगी प्रतियोगिताएं
गांधी-150 के जिला संयोजक दुलाराम सहारण नेबताया कि सप्ताह के तृतीय दिवस 13 सितम्बर को जिले के समस्त माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं समस्त महाविद्यालयों में निबंध, भाषण, चित्रकला की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी । विद्यालय स्तर पर ‘गांधीजी का आजादी आन्दोलन में योगदान’ भाषण प्रतियोगिता, ‘‘आजादी आन्दोलन और गांधीजी’ विषयक चित्रकला प्रतियोगिता एवं ‘गांधीजी का ग्राम स्वराज एवं सपनों का भारत’ विषयक निबंध प्रतियोगिता होंगी । महाविद्यालय स्तर पर ‘सत्याग्रह और गांधीजी के प्रयोग’ भाषण प्रतियोगिता, ‘गांधीजी के जीवन की प्रमुख घटनाएं’ चित्रकला प्रतियोगिता एवं ‘गांधीजी अतीत ही नहीं, भविष्य भी है’ विषयक निबंध प्रतियोगिता होगी ।
  • Powered by / Sponsored by :