महिलाओं एवं बालकों का समुचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए समन्वय से करें काम - सिहाग

महिलाओं एवं बालकों का समुचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए समन्वय से करें काम - सिहाग

चूरू, 04 अगस्त। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा है कि महिलाओं एवं बच्चों में पोषण के लिए प्रभावी प्रयास किए जाने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग शक्ति दिवस को हो रही गतिविधियों को महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से अधिक प्रभावी बनाए और ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को लाभान्वित करे ताकि उनमें पोषण की स्थिति बेहतर हो।
जिला कलक्टर गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अभिसरण समिति (पोषण अभियान) की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों का समुचित पोषण हम सभी का दायित्व है और इस दिशा में समुचित प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों को एनीमिया एवं कुपोषण से बचाने के लिए स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग आपसी समन्वय से काम करें।
जिला कलक्टर ने विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर मॉडल आंगनबाड़़ी केंद्रों के निर्माण में तेजी लाएं और यह सुनिश्चित करें कि किया जा रहा कार्य अपेक्षित गुणवत्ता के साथ संपन्न हो ताकि इसका लाभ स्थानीय बच्चों को मिले। उन्होंने डिस्कॉम अधिकारियों से कहा कि वे प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने जलदाय अधिकारियों से प्रत्येक विभागीय आंगनबाड़ी केंद्र भवन में जल कनेक्शन करने के निर्देश दिए।
महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक डॉ नरेंद्र शेखावत ने विभिन्न गतिविधियों एवं प्रगति की जानकारी दी। बैठक में राष्ट्रीय पोषण अभियान के लक्ष्यों के अनुसार बच्चों में ठिगनेपन, अल्प पोषण व रक्ताल्पता को रोकने तथा 15 से 49 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं तथा किशोरियों में रक्ताल्पता को कम करना, जन्म के समय कम वजन की समस्या को कम करने आदि के लिए समुचित कार्य योजना बनाकर पोषण अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करने पर विचार-विमर्श किया गया।
इस दौरान एडीएम लोकेश गौतम, सीईओ हरीराम चौहान, डीएफओ सविता दहिया, सीडीपीओ सीमा गहलोत, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अरविंद ओला, एडिशनल सीएमएचओ डॉ बीएल सर्वा, पीएचईडी एसई एचके अग्रवाल, डॉ संजय तंवर, मुकेश तिवाड़ी, डॉ प्रियंका जोशी, निखिल महर्षि, संजय शर्मा, सुपरवाईजर कृष्णा, ज्योति वर्मा, शशिकला शर्मा आदि मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :