बार कोड से सुनिश्चित होगा हेलमेट का आईएसआई मार्का

बार कोड से सुनिश्चित होगा हेलमेट का आईएसआई मार्का

चूरू, 13 मई। राज्य के परिवहन एवं सड़क सुरक्षा मंत्री तथा जिला प्रभारी बृजेंद्र सिंह ओला ने कहा है कि देश में लाखों लोग सड़क दुर्घटनाओं में काल का ग्रास बन जाते हैं। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में राज्य में गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में बार कोड के माध्यम से हेलमेट का आईएसआई मार्का सुनिश्चित किया जाएगा।
प्रभारी मंत्री शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अनेक कारगर कदम उठाए गए हैं। ज्यादा दुर्घटनाओं वाली सड़कों की ऑडिट की जाकर उन पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जरूरी प्रयास किए गए हैं। तीन सड़कों की ऑडिट के बाद तीन और सड़कों की ऑडिट की जाएगी। इसके अलावा यह प्रयास है कि बिना आईएसआई मार्का हेलमेट राज्य में बिके ही नहीं। आमजन की जागरुकता के लिए अभियान चलाए जा रहे हैं। टोल बूथों के बीच वाहनों पर तय की जाने वाली दूरी से भी उनकी स्पीड पर नियंत्रण रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि चूरू जिले में विभिन्न योजनाओं में बेहतर काम किया जा रहा है। राज्य सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में निरंतर और सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं। रोगी पर्ची के लिए शुल्क भी खत्म कर दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि कोई भी दवा रोगी को बाहर से नहीं लेनी पड़े। यदि वह दवा अस्पताल में उपलब्ध नहीं है तो भी अस्पताल द्वारा खरीदकर उसे उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि महानरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में भी गरीबों के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना शुरू की जाएगी, जिसमें प्रत्येक परिवार को सौ दिनों का रोजगार दिया जाएगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के विकास के लिए दस-दस करोड़ रुपए दिए गए हैं। जनता के सुख एवं समृद्धि के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत प्रयास किए जा रहे हैं। बजट में की गई अधिकांश घोषणाओं में धरातल पर काम दिखने लगा है।
इस दौरान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज, जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, सुजानगढ़ विधायक मनोज मेघवाल, एसपी दिगंत आनंद, एडीएम लोकेश गौतम, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, एडिशनल चीफ इंजीनियर दीपक बंसल, एसई जेआर नायक, राममूर्ति, एक्सईएन रामकुमार झाझड़िया सहित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, मीडियाकर्मी मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :