चूरू जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान लिख रहा सफलता की नई इबारत

चूरू जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान लिख रहा सफलता की नई इबारत

चूरू, 13 अक्टूबर। राज्य सरकार की विशेष पहल पर शुरू हुआ प्रशासन गांवों के संग अभियान जिले में सफलता की नई इबारत लिख रहा है। अभियान से जुड़े विभिन्न विभागों की ओर से संवेदनशीलता के साथ आमजन को विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है ।
जिले में 2 अक्टूबर से शुरू हुए शिविरों में अब तक सामने आ रही सफलता की कहानियां इस बात की गवाह हैं कि अभियान आमजन के लिए उपयोगी साबित हो रहा है। प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी, प्रभारी सचिव नीरज के पवन ने शिविरों में शामिल होकर न केवल ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं, अपितु शिविरों में अधिक से अधिक लोगों के काम हो, यह मॉनीटरिंग भी सुनिश्चित की। स्वयं जिला कलक्टर साँवर मल वर्मा विभिन्न शिविरों का बारीकी से निरीक्षण कर शिविरों की उपयोगिता व सार्थकता सुनिश्चित कर रहे हैं। बरसों से लंबित मामलों का निस्तारण शिविरों की सफलता की कहानी कह रहा है।

70 वर्ष बाद संभव हुआ खाता विभाजन
प्रशासन गांवों के संग अभियान में मंगलवार को लाखाऊ ग्राम पंचायत में हुए शिविर में एक परिवार का खाता विभाजन 70 साल बाद संभव हुआ। एसडीएम अभिषेक खन्ना के मुताबिक, अनुसुचित जाति के गरीब व्यक्तियों का आपसी सहमति से खाता विभाजन कर शिविर के दौरान ही खातेदारों को अलग-अलग खातों की नकल प्रदान की गई। प्रकरण गांव आसलू की कृषि भूमि खसरा नं. 141, 142, 143 कुल तादादी 5.6151 हैक्टर का था, जिसमें कुल 14 खातेदार दर्ज थे। इस कृषि भूमि के सह खातेदार जेठाराम पुत्र मेघाराम जाति धाणक निवासी आासलू ने बताया, ‘‘ हमने आज से पूर्व लगे शिविरों एवं अन्य अवसरों पर भी इस खाते का विभाजन करवाने का प्रयास किया था परन्तु कभी कोई खातेदार सहमत नहीं हुआ तो कभी कोई दूसरा सह खातेदार सहमत नहीं होता था और हम निराश लौट जाते थे। इस कृषि भूमि का खाता विभाजन नहीं होने से हमें सरकारी योजनाओें का पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता था परन्तु आज के कैम्प में उपखण्ड अधिकारी ने समस्त सह खातेदारों को समझाईश की एवं खाता विभाजन के लाभ समझाये तो सभी खातेदार सहमत हो गये। सहमत होकर आपसी सहमति से राजीरजा अपनी जमीन का खाता विभाजन करवा लिया। आज हमारा खाता विभाजन हो जाने से हम बहुत खुश हैं। हम राज्य सरकार एवं कैम्प प्रभारी अभिषेक खन्ना के आभारी हैं तथा समस्त राजस्व र्कामिकों को धन्यवाद देते है।‘‘

मौके पर ही मिला पेंशन पीपीओ तो छोटू को हुई बड़ी खुशी

सांडवा में मंगलवार को लगा शिविर सांडवा के छोटू खां कलाल के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ। छोटू ने बताया, ‘‘मेरी बांई आंख खराब होने के वावजूद मेरे पास दिव्यांग प्रमाण-पत्र नहीं था। मैं इस प्रमाण पत्र के लिए काफी समय से प्रयास कर रहा था लेकिन विभिन्न जटिलताओं के कारण यह संभव नहीं हो पा रहा था। प्रमाण पत्र के अभाव में मुझे पेंशन भी नहीं मिल पा रही थी। जब सांडवा में शिविर की सूचना मिली तो मैं शिविर में पहुंचा। शिविर प्रभारी एसडीएम श्योराम वर्मा ने तसल्ली से मेरी समस्या सुनी और मौके पर ही दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाकर मुझे दिया। प्रमाण पत्र जारी होने से मुझे हाथोंहाथ ही पेंशन भी मिल गई। शिविर में एक साथ ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं पेंशन पीपीओ पाकर मैं बहुत खुश हूं। मैं राज्य सरकार, जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग को बहुत धन्यवाद देता हूं। ’’

एक साथ मिली 72 हजार की स्वीकृत

चूरू के राणासर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगा शिविर सिलोचना के लिए उपयोगी साबित हुआ। सिलोचना पत्नी फूलचंद का पालनहार योजना का भुगतान पिछले 2 वर्षों से किन्हीं दस्तावेजों की कमी से अटका हुआ था। शिविर के दौरान जब उन्होंने शिविर प्रभारी एसडीएम अभिषेक खन्ना को इस बात का पता चला तो उन्होंने सिलोचना को शिविर स्थल पर बुलाकर वांछित दस्तावेज तैयार करवाए तथा पालनहार योजना में 72 हजार रुपए की स्वीकृति जारी करवाई। सिलोचना ने कृतज्ञता के साथ राज्य सरकार और एसडीएम अभिषेक खन्ना को धन्यवाद दिया। दो वर्षों के अटके भुगतान की स्वीकृति पाकर उसके चेहरे पर खुशी देखते ही बनती थी।

नौसाद को मिला दोहरा लाभ

राणासर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर लगा शिविर दिव्यांग नौसाद खान के लिए दोहरा संबल प्रदान करने वाला साबित हुआ। कैंप स्थल पर नौसाद ने शिविर प्रभारी अभिषेक खन्ना के माध्यम से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रतिनिधि से संपर्क किया और अपनी समस्या बताई कि भरण-पोषण के लिए स्वरोजगार करना चाहता है इसके लिए उसे आर्थिक मदद की जरूरत है। विभाग के प्रतिनिधि ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार स्कीम में दिव्यांग नौसाद का आवेदन तैयार करवाया। साथ ही नौसाद के एक बच्चे को पालनहार योजना से जोड़ा गया। इस तरह नौसाद के लिए यह कैम्प दोहरा र्आथिक सम्बल प्रदान करने वाला साबित हुआ। नौसाद ने पूरी कृतज्ञता के साथ शिविर प्रभारी अभिषेक खन्ना और राज्य सरकार को धन्यवाद दिया ।
  • Powered by / Sponsored by :