गांवों में मिलेगी स्पेशलिटी सेवाएं, आमजन उठाएं भरपूर लाभ : डॉ0 महेन्द्र कुमार त्रिपाठी

गांवों में मिलेगी स्पेशलिटी सेवाएं, आमजन उठाएं भरपूर लाभ : डॉ0 महेन्द्र कुमार त्रिपाठी

बून्दी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना ‘निरोगी राजस्थान के अंतर्गत मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों में पहली बार ग्राम स्तर पर स्पेशलिटी चिकित्सा सेवाएं दी जा रही है आमजन को चाहिए कि वे इन स्वास्थ्य कैम्पों का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।
सीएमएचओ डॉ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जिले की ग्राम पंचायतों पर मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर लगाए गए शिविरों का जिला स्तरीय ग्राम पंचायत केथुदा एवं पेच की बावड़ी में आयोजित किए गए। सोमवार को ग्राम पंचायत केथुदा में आयोजित शिविर में प्रदान राजेश रायपुरियां एवं सरपंच पप्पु खटाना द्वारा शिविर का उद्घाटन किया गया व अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिकगण व आमजन उपस्थित रहें।
डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि ग्राम पंचायत स्तर पर फिजीशियन, शिशु रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, डेंटिस्ट व आयुष जैसे चिकित्सकों की सेवाएं एक स्वास्थ्य शिविर में दी जा रही है। साथ ही कार्डियोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी जैसी सुपर स्पेशलिटी सेवाएं टेलीमेडिसिन के मार्फत गांव-गांव उपलब्ध करवाई जा रही है। सभी प्रकार की लैब जांचें भी ऑन स्पॉट करने की तैयारियां की गई हैं। सभी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की प्री-स्क्रीनिंग कर शिविरों में स्वास्थ्य जांच करवाने के लिए शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के आरबीएसके कार्यक्रम द्वारा समन्वित प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि शिविरों में लगभग सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। गर्भवतियों की एएनसी जांच, टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, टीबी, एचआईवी, सिलिकोसिस व कुष्ठ रोग की जांच, साथ ही 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों की बीपी, शुगर, 3 कॉमन कैंसर से संबंधित जांचें व उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग गांव में उपलब्ध रहेगा। जांच द्वारा चयनित मरीजों की आवश्यकता अनुसार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत उच्चतर संस्थानों पर निःशुल्क सर्जरी की व्यवस्था भी की जा रही है । उन्होंने बताया कि इसके लिए सुपर स्पेशलिटी चिकित्सकों का टेलीमेडिसिन पर पैनल द्वारा उपचार उपलब्ध करवाया जा रहा है । डॉ0 त्रिपाठी ने बताया कि उक्त शिविर मे कुल 499 रोगियो का पंजीयन एवं उपचार हुआ । बुखार के 65 मरीज, ऐनीमिया-1 मरीज, सिफिलीज स्क्रीनिंग 15, एएनसी 18, कोविड टीकाकरण 230, ऑखो की जॉच 55, ब्लड शुगर की जॉच 109, ई-संजीवनी से 11 मरीजो को लाभावित किया गया । 499 गा्रमिणो की जॉच के दौरान हाई ब्लड प्रेशर के 14 एवं ब्लड शुगर के 14 मरीज पाये गये ।
  • Powered by / Sponsored by :