भारत यात्रा पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से कि मुलाकात, रूस और यूक्रेन को लेकर कही बड़ी बात....

भारत यात्रा पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से कि मुलाकात, रूस और यूक्रेन को लेकर कही बड़ी बात....

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर है और अपने पहले दिन के दौरे पर आज अहमदाबाद पहुंचे हैं। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उनका स्वागत करने के लिए खुद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत मौजूद थे। उनकी अगवानी के लिए राज्य के वरिष्ठ अधिकारी और मंत्री भी मौजूद थे। ब्रिटिश पीएम के लिए एक मेगा रोड शो का आयोजन किया गया उनके स्वागत में पारंपरिक गुजरात नृत्य ढोल, बांसुरी और तालियों की गड़गड़ाहट से किया गया। गाड़ी में बैठे जॉनसन ने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन किया।
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन गुजरात यात्रा के दौरान अहमदाबाद में साबरमती गांधी आश्रम चरखे चलाया। ब्रिटिश पीएम ने कहा, भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध हैं, शायद पिछले कुछ दशकों में रूस और यूके के संबंध से भी अलग। हमें उस वास्तविकता को देखना होगा, लेकिन स्पष्ट रूप से मैं इसके बारे में नरेंद्र मोदी से बात करूंगा। भारत पहले ही यूक्रेन का मुद्दा उठा चुका है, जैसा कि आप प्रधानमंत्री मोदी के साथ कल्पना कर सकते हैं। अगर आप देखें कि भारतीयों ने क्या कहा है, तो उन्होंने बुचा में अत्याचारों की मजबूती से निंदा की थी।
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी से मुलाकात की। यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने हलोल में जेआईडीसी पंचमहल में नई जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया। ब्रिटिश पीएम ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ब्रिटेन इस साल के अंत तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा कर लेगा। यूके और भारतीय व्यवसाय सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य तक के क्षेत्रों में 1 बिलियन पाउंड से अधिक के निवेश और निर्यात सौदों की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। विज्ञान और तकनीकी सहयोग, जिसमें डिजिटल स्वास्थ्य साझेदारी और भारतीय डीप-टेक और एआई स्टार्ट-अप के लिए एक संयुक्त निवेश कोष शामिल है, दोनों सरकारों द्वारा समर्थित; यूके सरकार के शेवनिंग कार्यक्रम और भारत के अदानी समूह द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित भारतीय छात्रों के लिए नई एआई छात्रवृत्ति; और यूके में उत्कृष्टता केंद्र खोलने के लिए AI हेल्थकेयर विशेषज्ञ Qure.ai द्वारा £6 मिलियन के निवेश की घोषणा की जानी तय है।
उद्योगपति गौतम अडानी ने ट्वीट किया, "अडानी मुख्यालय में गुजरात की यात्रा करने वाले पहले यूके पीएम बोरिस जॉनसन की मेजबानी करने के लिए सम्मानित। अक्षय ऊर्जा, हरित एच 2 और नई ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने में प्रसन्नता। यूके की कंपनियों के साथ सहयोग करने के लिए भी काम करेंगे -रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों का निर्माण करें। आत्मनिर्भर भारत
ब्रिटिश पीएम गुजरात से नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले गांधीनगर में स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रसिद्ध अक्षरधाम मंदिर में गये । जॉनसन शुक्रवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।
इससे पहले इंडिया पहुंचते ही बोरिस ने एक ट्वीट किया था। और लिखा- भारत में होना मजेदार है, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र। मैं दोनों देशों के रिश्तों में बहुत संभावनाएं देखता हूं। हम लोग साथ आकर बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। हमारी मजबूत पार्टनरशिप जॉब, विकास और नए संभावनाओं के क्षेत्र में काम कर रही है। आने वाले समय में हम इस साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में काम करेंगे।
  • Powered by / Sponsored by :