चिरंजीवी योजना में शत-प्रतिशत पंजीकरण वाली प्रथम 50 ग्राम पंचायतें जिला स्तर पर होंगी सम्मानित

चिरंजीवी योजना में शत-प्रतिशत पंजीकरण वाली प्रथम 50 ग्राम पंचायतें जिला स्तर पर होंगी सम्मानित

बीकानेर, 19 सितंबर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत-प्रतिशत परिवारों का पंजीकरण कराने वाली जिले की प्रथम 50 ग्राम पंचायतों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि योजना में पंजीकरण से वंचित रहे लोगों को शामिल करने के लिए 28 सितंबर से शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों से 5 दिन पूर्व डोर-टू-डोर सर्वे में जिला परिषद, स्वास्थ्य विभाग तथा आईसीडीएस समन्वय से कार्य करें। शहरी क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक, लाभान्वित लोगों के संदेश सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर कर भी अन्य लोगों को भी योजना से जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में स्कूली बच्चों के माध्यम से रैली का आयोजन करने के भी निर्देश दिए।
गुणवत्तापरक हो बजट घोषणाओं का क्रियान्वयन
जिला कलक्टर ने कहा कि बजट घोषणाओं की क्रियान्विति, प्रगति और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर, उपखंड अधिकारी व विभागीय अधिकारियों की टीमों द्वारा कार्यों की नियमित जांच की जाएगी। काम की गुणवत्ता सुनिश्चित करवाते हुए समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। अवैध खनन, परिवहन रोकने के लिए करवाई करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि यदि निजी खातेदार के यहां अवैध खनन की शिकायत मिलती है, तो जांच कर संबंधित के खिलाफ केस दर्ज करवाएं।
उन्होंने आयुर्वेद विभाग को जिले के समस्त निजी और सरकारी विद्यालयों में सहजन फली के पौधे के औषधीय गुणों के संबंध में जानकारी देने के निर्देश दिए। करणी व बीछवाल इंडस्ट्री एरिया में नोटिस देते हुए अवैध निर्माण हटाने की कार्यवाही करने को कहा।
जिला कलक्टर ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के 22 सितम्बर से होने वाले जिला स्तरीय आयोजन के संबंध में तैयारियां समय पर पूरी करने , तथा प्रदर्शनी आयोजित करने के निर्देश दिए।
लंपी का वैक्सीनेशन प्रारंभ करें
जिला कलक्टर ने कहा कि जिन गांवों में गत 21 दिनों से लंपी स्किन डिजीज का कोई केस नहीं आया है, वहां वैक्सीनेशन प्रारंभ किया जाए। पशुपालन विभाग, गौशालाओं का भुगतान समय पर करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही माटी परियोजना के तहत चिन्हित 25 गांवों में पशुधन खरीदने के लिए बैंकों से ऋण दिलवाने की प्रक्रिया में पशुपालकों की मदद की जाए।
जिला कलक्टर ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि सैंपल बढ़ाए जाएं तथा आगामी त्योहारों के मद्देनजर नियमित कार्यवाही सुनिश्चित हो। जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी रबी की फसल के समय उर्वरकों की कालाबाजारी ना हो इसे सुनिश्चित करें।
टीकाकरण से एक भी बच्चा ना रहे वंचित
टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि एक भी बच्चा टीकाकरण से ना छूटे। सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल और निजी अस्पताल समन्वय करते हुए यह सुनिश्चित करें। निजी अस्पताल, पीबीएम अस्पताल के साथ टीकाकरण के डाटा साझा करें।
20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक आयोजित
बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, एलआईसी हाउसिंग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग पीएम आवास योजना के तहत शिविर लगाकर आवेदन लें। पालनहार योजना के तहत जिन अध्ययनरत बच्चों के प्रमाण पत्र बकाया हैं, शिक्षा विभाग इस संबंध में फॉलोअप लें। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्यक्रम के तहत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने संस्थागत प्रसव के तहत डाटा अपडेट करवाने, ऊर्जा मित्र योजना के तहत बिल जमा न करवाने पर कनेक्शन काटने के लिए नोटिस जारी करने, राष्ट्रीय पेयजल योजना के तहत जुर्माना वसूल करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा लगाए गए पौधे जीवित रहें, यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के.,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर)
पंकज शर्मा, सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, आईसीडीएस उपनिदेशक शारदा चौधरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :