ऊर्जा मंत्री भाटी ने कपिल सरोवर के सफाई कार्य का किया निरीक्षण

ऊर्जा मंत्री भाटी ने कपिल सरोवर के सफाई कार्य का किया निरीक्षण

बीकानेर, 03 अक्टूबर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी सोमवार को कपिल सरोवर तट किनारे पहुंचे तथा 80 बीघा में फैला बिंदु सागर नाम से प्रसिद्ध कपिल सरोवर से जल जन्य वनस्पतियां निकालने के काम का जायजा लिया। डीविडिंग मशीन से अब तक करीब 35 प्रतिशत जल जन्य वनस्पतियां की सफाई हो चुकी है।
कपिल सरोवर में चल रहे सफाई अभियान का निरीक्षण करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि जलजन्य वनस्पतियों से सरोवर की सौन्दर्यता खराब हो रही थी। कपिल सरोवर को जलीय वनस्पति और खरपतवार से मुक्ति मिले, इसके लिए सतत प्रयास किए जा रहे थे। उन्होंने बताया कि डीएमएफटी मद से इस की सफाई का निर्णय लिया गया था। उन्होंने बताया कि कपिल सरोवर के सौंदर्यकरण और रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
डीविडिंग मशीन में बैठ कर सफाई कार्य लिया जायजा-ऊर्जा मंत्री भाटी ने बताया कि अजमेर से अत्याधुनिक डीविडिंग मशीन मंगवाकर सरोवर की सफाई करवाई जा रही है। उन्होंने डीवीडिंग मशीन में बैठकर सरोवर से निकाली जा रही वनस्पतियां की स्थिति जानी। उन्होंने मशीन चालक से वनस्पतियां को निकालने कार्य निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने चालक से मशीन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली और अधिकारियां को निर्देश दिए सफाई कार्य की निरन्तर मॉनिटरिंग करें। उन्होंने चालक से कहा कि सरोवर की गहराई से जलजन्य वनस्पितियां निकाली जा सके, उतनी गहराई से उसे निकाले। इसके अलावा उन्होंने कार्य में गति लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्तिक मेले से पहले इसके सफाई कार्य को पूरा करवा लिया जाये, जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं और आमजन को साफ सुथरे जल में स्नान का अवसर मिल सके।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी प्रदीप कुमार चाहर, तहसीलदार मोहर सिंह, अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, झंवर लाल सेठिया, झझु सरपंच घमुराम नायक, खेमाराम मेघवाल, गुरजीत बराड़, मूलचंद पंचारिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :