भजन लाल शर्मा का महिलाओं को बड़ा तोहफा, पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 33 फीसदी किया. . .

भजन लाल शर्मा का महिलाओं को बड़ा तोहफा, पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 33 फीसदी किया. . .

भजनलाल सरकार ने तृतीय शिक्षक भर्ती के बाद अब एक और तोहफा दिया है। सरकार ने पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण में इजाफा किया है। प्रदेश सरकार ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी देते हुए पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण 30 से बढ़ाकर 33 फीसदी कर दिया गया है। राजस्थान में पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले प्रदेश की भजनलाल सरकार बीजेपी संकल्प पत्र में किए गए एक और वादे को पूरा करने जा रही है। इसका फायदा सीधे तौर पर महिलाओं को होने वाला है।
इससे पहले सरकार ने तृतीय शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण में इजाफा किया था। महिलाओं के लिए 30% से बढ़ाकर 50% किया था। और इसी कड़ी में अब सरकार ने पुलिस भर्ती में महिला आरक्षण में बढ़ोतरी की है। सरकार ने 30 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी करने का ऐलान किया है।
बतादें कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के समय अपने संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आई तो राजस्थान की महिलाओं को कई सौगात देगी। इसके बाद राजस्थान में भाजपा की सरकार बनते ही वित्त मंत्री ने महिला आरक्षण बढ़ाने के लिए मंजूरी जारी की थी। अब सरकारी स्तर पर इसे मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि इससे पहले महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण में 8 फीसदी विधवा व 2 फीसदी परित्यागता का कोटा था। अभी पुलिस विभाग में 10 फीसदी महिलाएं कार्यरत है। ऐसे में इस संख्या को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार ने आरक्षण बढ़ाया है। ताकि महिलाओं की संख्या में बढ़ोतरी की जा सके।
  • Powered by / Sponsored by :