प्रशासन गांवों के संग अभियान, समस्याओं का अंतिम पड़ाव साबित होंगे शिविर - प्रभारी मंत्री

प्रशासन गांवों के संग अभियान, समस्याओं का अंतिम पड़ाव साबित होंगे शिविर - प्रभारी मंत्री

बारां, 12 अक्टूबर। जिले के प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अषोक गहलोत की मंषा है कि आम आदमी को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उसके नजदीक ही मिले। इसके लिए हर ग्राम पंचायत और नगर में शिविर लगाकर न सिर्फ आमजन को लाभांवित किया जा रहा है बल्कि उनकी समस्याओं का भी मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है। व्यापक स्तर पर आयोजन से ये शिविर अब आमजन की समस्याओं का अंतिम पड़ाव साबित होंगे ।
प्रभारी मंत्री जूली ने यह बात मंगलवार को मांगरोल पंचायत समिति क्षेत्र की किशनपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर के दौरान आमजन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से 22 विभागों को एक स्थान पर लाकर उनसे संबंधित सभी कार्यों को मौके पर ही किया जा रहा है। ग्रामीणजन अपने कामों को गांव के ही समीप बिना किसी अड़चन के करा पा रहे हैं। सामाजिक पेंशन, उपचार, आवासीय पट्टा, भूमि आवंटन, पालनहार, खाद्य सुरक्षा, विद्युत सहित सभी लाभकारी योजनाओं का ग्रामीणों को फायदा दिया जा रहा है। शिविरों में प्राथमिकता के साथ आमजन की सेवा की जा रही है ।
शिविर में खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन हितेषी कार्यों व जन कल्याणकारी योजनाओं का सभी को लाभ देने के लिए पूरी तरह संवेदनशील है। मुख्यमंत्री की सोच के अनुरूप अंतिम के पिछड़े, गरीब व असहाय वर्ग के लोगों तक पहुंचकर इन शिविरों के माध्यम से उन्हें लाभांवित किया जा रहा है। विभिन्न परिस्थितियों के कारण आर्थिक तंगी से गुजर रहे लोगों को सामाजिक पेंशन स्वीकृत करने के साथ अन्य लाभ दिए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि किसी भी ग्राम पंचायत शिविर आयोजन से 7 दिवस पूर्व प्री केम्प लगाकर लेगों की समस्याओं को सुना जाए तथा शिविर के दिन उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाए। खान मंत्री ने बताया कि जिले के विकास के लिए भी राज्य सरकार ने अनेक कार्य किए है जिनका लाभ आमजन को मिलेगा। जिले में मेडिकल कॉलेज, परवन सिंचाई परियोजना, मांगरोल में उपजिला चिकित्सा केन्द्र, सीसवाली में माडर्न सीएचसी, अन्ता में ट्रोमा सेन्टर, मांगरोल में नवसृजित पंचायत समिति का लाभ जल्द की आमजन को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत समितियों में नंदी गौषाला की भी शीघ्र शुरूआत की जाएगी।
शिविर में बारां विधायक पानाचंद मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लगाए जा रहे शिविर आमजन के कल्याण के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। अधिकारी इन शिविरों में आवासीय पट्टों सहित अन्य योजनाओं का अधिकाधिक लाभ प्रदान करें।
इस दौरान जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय, अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, उपखंड अधिकारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे ।
किसी को मिली पेंशन, किसी को आवासीय पट्टा-
बारां किशनपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में विभिन्न कार्यों के लिए पहुंचे लोगों का तांता लगा रहा। शिविर में एक दिव्यांग परिवार सहित अन्य पात्र लोगों को सामाजिक पेंशन स्वीकृत की गई। अन्य लोगों को सिंचाई पाइप व कृषि यंत्रों पर अनुदान, आवासीय पट्टा, पालनहार योजना, खाद्य सुरक्षा सहित दूसरी योजनाओं का लाभ दिया गया।
भूमि आवंटित -
शिविर में किशनपुरा क्षेत्र के बोरदा व मूण्डला में आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवन निर्माण, मूण्डला में उप स्वास्थ्य केन्द्र व पेयजल टंकी निर्माण के लिए भूमि आवंटित की गईं।
प्रभारी मंत्री ने किया प्रशासन शहरों के संग अभियान का अवलोकन -
प्रभारी मंत्री टीकाराम जूली ने मंगलवार को मांगरोल नगर पालिका में आयोजित प्रशासन शहरों के संग अभियान का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर उन्हें लाभ पहुंचाया जाना चाहिए। साथ ही जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सभी पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया जाना चाहिए। इस दौरान खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया, विधायक पानाचंद मेघवाल, जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय सहित जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
सफलता की कहानी-
किशनगंज क्षेत्र के बकनपुरा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में महिला कृषक सुरेन्द्र कौर को खेती में सिंचाई सुविधा के लिए पाइन लाइन पर अनुदान स्वीकृत किया गया। पाइप लाइन मिल पाने से अपने करणपुरा स्थित खेत में फसल की सिंचाई से अधिक सहजता से कर सकेगी। साथ ही इससे पानी का अपव्यय भी कम होगा। शिविर में उपखंड अधिकारी गौरव मित्तल ने महिला कृषक को 15 हजार रूपए की अनुदान स्वीकृति का पत्र प्रदान किया। वहीं पगारा के रघुवीर को कृषि यंत्र के लिए 40 हजार रूपए के अनुदान की स्वीकृति दी गई।
सफलता की कहानी-
बकनपुरा में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में लाठी के सहारे पहुंचे दिव्यांग पप्पू पुत्र गोपाल को वहां दिव्यांग पेंशन के रूप में एक और सहारा मिल गया। एक उम्र गुजर जाने के बाद भी पप्पू यह पेंशन पाने से वंचित था। शिविर में पहुंचने पर उसके आवेदन पर अधिकारियों ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए उसकी दिव्यांग पेंशन स्वीकृत की उसे अब हर माह पेंशन राशि मिलने लगेगी। पेंशन का लाभ पाकर पप्पू दुआएं देता हुआ घर लौटा।
सफलता की कहानी-
शाहबाद क्षेत्र की आगर ग्राम पंचायत में मंगलवार को लगे प्रशासन गांव के संग अभियान शिविर में तीन भाईयों के बीच आपसी सहमति से खेतीहर जमीन का बंटवारा किया गया। शिविर में पहुंचे लक्ष्मण लाल, हरबिलास व बारेलाल के आवेदन पर अधिकारियों ने त्वरित कार्यवाही की तथा तीनों की सहमति के आधार पर उनकी जमीन का बंटवारा कर उन्हें उनका हिस्सा सुपुर्द किया। तीनों भाई बंटवारे से संतुष्टि का भाव लिए शुक्रिया अदा करते हुए वहां से गए।
सफलता की कहानी-
खाते की गड़बड़ी दुरूस्त, तुलाराम को मिल सकेगी पेंशन
शाहबाद की ग्राम पंचायत आगर में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में बुजुर्ग तुलाराम को बैंक खाते के नंबर में गड़बड़ी के कारण पेंशन नहीं मिल पा रही थी। शिविर में प्रभारी एसडीएम राहुल मल्होत्रा ने बुजुर्ग तुलाराम की समस्या को गंभीरता से लेते हुए उसके खाता नंबर को दुरूस्त करवाया। आर्थिक तंगी से जूझ रहे तुलाराम को अब हर महीने पेंशन मिलने से राहत मिल सकेगी। बुजुर्ग ने मौके पर ही समस्या का समाधान होने पर आभार प्रकट किया ।
  • Powered by / Sponsored by :