’नई पीढ़ी को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से बहुत कुछ जानने और समझने का मौका मिलेगा’

’नई पीढ़ी को चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से बहुत कुछ जानने और समझने का मौका मिलेगा’

बारां, 21 सितम्बर। नयी पीढ़ी इस देश के विकास में अपनी भूमिका ठीक तरह से निभा सके, इसके लिए उसे अपने इतिहास का, खासकर स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े इतिहास और उसके लिए दिए गए बलिदानों की जानकारी होना आवश्यक है। केंद्रीय संचार ब्यूरो की चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से नई पीढ़ी के विद्यार्थी और आम नागरिकों को बहुत कुछ जानने और समझने का मौका मिलेगा। केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, कोटा, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शाहबाद में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव व आठ साल बेमिसाल चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया।
इस अवसर पर मंच पर शाहबाद पंचायत समिति प्रधान कांति बाई, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शेख आरिफ, विकास अधिकारी पंचायत समिति शाहबाद छुट्टन लाल मीणा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सिराज अहमद, सामाजिक कार्यकर्ता सुआ लाल, सहायक कृषि अधिकारी चेतन कुमार नागर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक प्रधानाचार्य दीपक बेनीवाल सहित विभिन्न विद्यालय के प्रधानाध्यापक आदि उपस्थित थे। ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरिफ ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व की सबसे बडी स्वास्थ्य बीमा योजना ’’आयुष्मान भारत’’ आमजन के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए एक अहम योजना है, इस योजना को राजस्थान में चिरंजीवी योजना के नाम से क्रियांवित किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए साथ ही साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। क्षेत्रीय प्रचार सहायक रमेश स्वामी ने कहा कि पिछले आठ सालों में विकास की एक नयी धारा देश में बह रही है। देश का नेतृत्व सक्षम और समर्पित हाथों में होने के कारण असंभव लगने वाले लक्ष्यों को भी प्राप्त करना संभव हो रहा है। सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय को सामने रखकर काम करने के कारण दुनिया भर में एक नये और सशक्त भारत की छवि तैयार हुई है। स्वामी ने संबोधित करते हुए पोषण माह पर क्षेत्रीय भोजन द्वारा कुपोषण से मुक्ति केसे मिले विषय पर जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में कार्यक्रम प्रभारी प्रेम सिंह ने इस चित्र प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि अगले तीन दिनों में चित्र प्रदर्शनी के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभिन्न योजनाओं पर व्याख्यान तथा अनेक प्रतियोगिताओं के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव की जानकारी के साथ-साथ केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी यहां आने वालों को दी जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सिराज अहमद ने अपने विचार रखते हुए नवीन शिक्षा नीति पर जानकारी दी। सहायक कृषि अधिकारी चेतन कुमार नागर ने किसानों से संबंधित विभिन्न कलाकार योजनाओं की जानकारी दी उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, कुसुम योजना, तारबंदी ओर बूंद-बूंद सिंचाई योजना आदि की जानकारी दी। कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के दौरान विद्यालय में निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिए प्रश्नोत्तर प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों के हाथों पुरस्कार वितरित किए गए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक, महिलाएं आदि उपस्थित थे। प्रदर्शनी स्थल पर भारतीय डाक विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग आदि के द्वारा स्टॉल लगाकर जानकारी प्रदान की। यह चित्र प्रदर्शनी 23 सितंबर तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक आम नागरिकों के लिए निःशुल्क खुली रहेगी।
  • Powered by / Sponsored by :