प्रशासन गांवों के संग अभियान : सफलता की कहानी - कलक्टर ने राई में शिविर का किया निरीक्षण

प्रशासन गांवों के संग अभियान : सफलता की कहानी - कलक्टर ने राई में शिविर का किया निरीक्षण

बारां, 22 अक्टूबर। जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान के अन्तर्गम कृषकों को सहकारी ऋण भी प्रदान किए जा रहे है। इस ऋण से कृषक परिवार अगली फसल के लिए खाद-बीज आदि का भी इंतजाम कर सकेंगे।
बुधवार को छीपाबड़ौद पंचायत समिति क्षेत्र के राई ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित शिविर में ग्यारसीराम मीणा, छीतरलाल मालव, पानाचंद मीणा, संजय कुमार तिवारी, दानमल मीणा, सूरजमल मालव, फूलचंद मालव को 25-25 हजार रूपए के सहकारी ऋण प्रदान किए गए। वहीं अन्ता क्षेत्र की बिजौरा ग्राम पंचायत में लीलाधर को व सुरेन्द्र मीणा को 24 हजार रूपए की राषि के ऋण स्वीकृत किए गए।

125 सहरिया परिवारों को मिले आवासीय भूमि के पट्टे
जिले के उपखंड शाहबाद की गाम पंचायत बमनगवां में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर जनजाति सहरिया परिवारों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया। शिविर में आदिवासी जनजाति सहरिया समुदाय के 125 परिवारों को आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान कर लाभान्वित किया गया। शिविर प्रभारी व एसडीएम राहुल कुमार मल्होत्रा ने बताया कि जनजाति सहरिया परिवारों को एक साथ 125 आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान किए गए जिससे सभी परिवार काफी प्रसन्न है इन जरूरतमंद परिवारों को पट्टा मिलने पर संबंल मिला है और सभी राज्य सरकार व अधिकारियों को धन्यवाद दिया। पट्टा वितरण के दौरान सरपंच प्रताप राव, विकास अधिकारी छुट्टनलाल मीणा, तहसीलदार गजेन्द्र शर्मा एवं ग्रामवासी मौजूद थे।

कसुमल, गौमती व सुखिया को मिला पालनहार का संबल
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत बमनगवां में आयोजित शिविर ने विधवा कसुमल, गौमती एवं सुखिया के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना करने के लिए संबंल प्रदान किया। एसडीएम व शिविर प्रभारी राहुल कुमार मल्होत्रा ने बताया कि शिविर में परिवादी विधवा महिलाओं कसुमल, गौमती एवं सुखिया ने पालनहार योजना के तहत आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा मौके पर ही पालनहार योजना के संबंधी दस्तावेज प्राप्त कर प्रमाण पत्र तैयार कर लाभार्थियों को प्रदान किया गया। पालनहार योजना का लाभ शिविर में प्राप्त होने पर विधवा महिलाओं ने राज्य सरकार व अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि अब उनके बच्चों को शिक्षा संबंधी कोई समस्या नही आएगी और आर्थिक सहायता से परेशानियां दूर हो सकेगी।

पीड़ितां को आर्थिक सहायता
अटरू पंचायत समिति क्षेत्र के जीरोद में खेती का कार्य करते समय दुघर्टना में पीड़ित हुए व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर राहत पहुंचाई गई। जीरोद में आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान में वंदना पत्नी मुकेश केवट, केदारी बाई पत्नी कालूलाल मीणा व कौशल्या बाई पत्नी परमानंद मीणा आदि को कृषि कार्य करते समय दुर्घटना होने पर सहायता राशि का चेक प्रदान किया गया।

पालनहार योजना का मिला लाभ
जीवन साथी को खो देने या शारीरिक दिव्यांगता के कारण अपनी संतानों की देखभाल कर पाना उनके लिए दुष्कर था । प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान ऐसे अभिभावकों को पालनहार योजना से जोड़ते हुए उन्हें आर्थिक संबल प्रदान किया गया। शुक्रवार को किषनगंज क्षेत्र के सकरावदा में दिव्यांग अषोक मीणा को उसकी पुत्री के लिए तथा छीपाबड़ौद के राई में गुड्डी बाई मीणा को उसकी संतान रवीना और लोकेश के पालन पोषण के लिए पालनहार योजना स्वीकृत की गई। अषोक मीणा को अब तक दिव्यांग पेंशन का लाभ भी नहीं मिल पाया था। शिविर में उसे इसका भी लाभ दिया गया।

सिंचाई पाइप लाइन के लिए मिला अनुदान
शाहबाद क्षेत्र का तिलगवां निवासी मुन्नाराम आज खुष था। उसे अपने खेत में सिंचाई के लिए पाइप की दरकार थी, लेकिन इसके लिए पर्याप्त पैसे नहीं होने से वह इसे खरीद नहीं पा रहा था। शुक्रवार को बमनगंवां में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में कृषि विभाग द्वारा मुन्ना राम को सिंचाई पाइन की खरीद के लिए 15 हजार रूपए की राशि स्वीकृत कर दी गई । अब वह पाइप खरीद कर अपने खेत में बेहतर सिंचाई सुविधा का लाभ ले सकेगा । एसडीएम राहुल मल्होत्रा ने उसे पाइप खरीद की प्रशासनिक स्वीकृति का पत्र प्रदान किया।

किसानों को मिली फसल बीमा पॉलिसी
प्रशासन गांवों के संग अभियान के अन्तर्गत कृषकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा पॉलिसी प्रदान की गई। छबड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के मूंडक्या में आयोजित शिविर में गजानंद, जानकीलाल, मदनलाल व प्रदीप तथा बारां पंचायत समिति क्षेत्र की इकलेरा पंचायत में भोजराज को फसल बीमा की पॉलिसी प्रदान की गई। कृषकों को अब प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों में नुकसान होने पर मुआवजा राशि मिल सकेगी ।

बंशीलाल को अब मिल सकेगा पानी
बारां पंचायत समिति क्षेत्र के इकलेरा में बुजुर्ग बंशीलाल सरकारी हेण्डपंप से पानी नहीं ले पा रहे थे। इस हेण्डपंप पर दबंग व्यक्ति ने निजी मोटर डाल रखी थी और वह पानी के बदले पैसे लेता था। पांच साल से परेशान बंशीलाल को कहीं से राहत नहीं मिल पा रही थी। शुक्रवार को प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर में बंशीलाल की फरियाद पर उपखंड अधिकारी दिव्यांषु शर्मा ने तत्काल कार्यवाही की। उन्होंने जलदाय विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेज कर बंषीलाल की समस्या का समाधान कराया। शिविर में राहत मिलने पर बंषी लाल बेहद खुष था। उसे अब हेण्डपंप से पानी मिलने लगा है ।

कलक्टर ने दिव्यांग सुरेन्द्र को दिया पालनहार का संबल
जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उपखंड छीपाबडौद की ग्राम पंचायत राई में आयोजित शिविर में दिव्यांग सुरेन्द्र मीणा के बच्चे के लिए पालनहार योजना का लाभ प्रदान करते हुए संबल प्रदान किया । शिविर में परिवादी सुरेन्द्र ने उपस्थित होकर बताया कि वह 60 प्रतिषत विकलांगता से ग्रसित है और उसके बच्चे आरूष को पालनहार योजना में शामिल कर लाभ दिया जाना चाहिए जिससे उसकी शिक्षा बाधित ना हो । इस पर शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों द्वारा पालनहार का प्रमाण पत्र तेयार जिला कलक्टर राजेन्द विजय के हाथों से प्रदान किया गया। शिविर में त्वरित सहायता से दिव्यांग सुरेन्द्र काफी प्रसन्न हुआ और उसने राज्य सरकार व जिला कलक्टर के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया ।

दानमल, जानकीलाल व फूलचंद को मिला बिना ब्याज का ऋण
प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उपखंड छीपाबड़ौद की ग्राम पंचायत राई में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय ने काश्तकार दानमल मीना, जानकीलाल सुमन एवं फूलचंद मालव को 15-15 हजार रूपए के बिना ब्याज के फसली ऋण के चेक प्रदान किए जिससे सभी काष्तकार काफी प्रसन्न हुए और राज्य सरकार को गांव के समीप शिविर लगाने के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी जनक सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व ग्रामवासी मौजूद थे।
कलक्टर ने राई में शिविर का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर राजेन्द्र विजय ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत उपखंड छीपाबड़ौद की ग्राम पंचायत राई में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए एवं लोक कल्याण की योजनाओं के लाभार्थियों को पट्टा, पेंशन आदि का लाभ भी वितरण किया । कलक्टर विजय ने विभिन्न विभागों की विभागीय स्टॉल्स का निरीक्षण करते हुए शिविर में हुए कार्यों की विस्तृत जानकारी लेते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को पट्टा वितरण, खाते में अषुद्धियों को दुरूस्त करने, नामांतरण के कार्य, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को कोविड वैक्सीनेशन का शत प्रतिशत लाभ प्रदान करने, समाज कल्याण विभाग को पालनहार योजना सहित सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंछित लोगों को लाभांवित करने के निर्देश प्रदान किए । इसी क्रम में अन्य विभागों को भी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए । इस अवसर पर एसडीएम जनक सिंह, विकास अधिकारी, तहसीलदार एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे ।
  • Powered by / Sponsored by :