देशभर के सभी राज्यों में से गुजरात ऐसा राज्य है जहां सहकारिता पूरी पारदर्शिता के साथ चलती है। - गृह मंत्री आमित शाह

देशभर के सभी राज्यों में से गुजरात ऐसा राज्य है जहां सहकारिता पूरी पारदर्शिता के साथ चलती है। - गृह मंत्री आमित शाह

पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में सहकार से समृद्धि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सहकार गांवों के स्वावलंबन का भी बहुत बड़ा माध्यम है। उसमें आत्मनिर्भर भारत की ऊर्जा है। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए गांवों का आत्मनिर्भर होना बहुत आवश्यक है। इसलिए पूज्य बापू और सरदार पटेल ने हमें जो रास्ता दिखाया, उसके अनुसार आज हम model cooperative village की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
आज आत्मनिर्भर कृषि के लिए देश पहले नैनो यूरिया लिक्विड प्लांट का उद्घाटन करते हुए मैं विशेष आनंद की अनुभूति करता हूं। उन्होंने कहा कि अब यूरिया की एक बोरी की जितनी ताकत है, वो एक बोतल में समाहित है। नैनो यूरिया की करीब आधा लीटर बोतल, किसान की एक बोरी यूरिया की जरूरत को पूरा करेगी। 7-8 साल पहले तक हमारे यहां ज्यादातर यूरिया खेत में जाने के बजाए, कालाबाजारी का शिकार हो जाता था और किसान अपनी जरूरत के लिए लाठियां खाने को मजबूर हो जाता था। हमारे यहां बड़ी फैक्ट्रियां भी नई तकनीक के अभाव में बंद हो गई।

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर में सहकार से समृद्धि कार्यक्रम को संबोधित किया। अमित शाह ने कहा कि गुजरात सहकारिता आंदोलन को आज देशभर में सफल मॉडल माना जाता है। देशभर के सभी राज्यों में से गुजरात ऐसा राज्य है जहां सहकारिता पूरी पारदर्शिता के साथ चलती है। सहकारिता आंदोलन आजादी के समय से ही स्वावलंबन और स्वदेशी, इस दो स्तंभों के आधार पर, मोरारजी देसाई और सरदार पटेल ने गांधी जी के नेतृत्व में इसकी शुरुआत की थी।
अमित शाह ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र से जुड़े लोगों की लंबे समय से ये मांग थी कि केंद्र सरकार में सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय बनाया जाए, लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। श्री नरेन्द्र मोदी ने क्रांतिकारी कदम लेते हुए भारत सरकार में सहकारिता मंत्रालय की शुरुआत की। ये कदम आने वाले 100 साल तक सहकारिता आंदोलन में प्राण फूंकने वाला है।

इसके अलावा गुजरात दौरे पर केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने तटीय पुलिसिंग की राष्ट्रीय अकादमी का दौरा किया। उन्होंने ओखा, गुजरात में राष्ट्रीय तटीय पुलिस अकादमी का दौरा कर CAPFs व तटीय पुलिस को दिए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी ली। तटीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए निपुण व आधुनिक पुलिसबल तैयार करने हेतु 2018 में NACP की स्थापना नरेन्द्र मोदी जी की दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है।
  • Powered by / Sponsored by :