उर्स व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

उर्स व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

अजमेर, 10 मार्च।जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में शनिवार को कायड़ विश्राम स्थली में उर्स की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
श्री गोयल ने कहा कि जायरीन की सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन, पुलिस एवं विभिन्न विभागों द्वारा माकुल व्यवस्थाएं की गई है। विभागों को सौंपे गए कार्यों की समीक्षा की गई। साथ ही इन कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए गए। कायड़ विश्राम स्थली में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया है। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा विश्राम स्थली में 180 अस्थायी शौचालय निर्मित किए जाएंगे। पूर्व में निर्मित स्थायी शौचालयों के द्वारा अस्थायी सुविधा उपलब्ध होने से जायरीन को सहूलियत रहेगी।
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली में उर्स के दौरान पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। साथ ही दरगाह क्षेत्र में भी अतिरिक्त सप्लाई दी जाए। उर्स के दौरान शहर की सामान्य जलापूर्ति में व्यवधान नहीं आना चाहिए। अन्दरकोट क्षेत्र में खराब हैंडपम्पों की मरम्मत करके उन्हें उपयोग के लायक बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि उर्स की समयावधि में 24 घण्टे बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। बिजली की लाईनों की मरम्मत समय पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए। सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम को अतिरिक्त स्टाफ लगाने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही पूरानी एवं क्षतिग्रस्त ईमारतों में जायरीन को नहीं ठहराने की हिदायत दी।
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली तथा दरगाह के मध्य रोडवेज द्वारा पर्याप्त मात्रा में यातायात सुविधा उपलब्ध करवायी जाएगी। कायड़ से दरगाह के लिए 20 रूपए तथा अजमेर शहर से कायड़ जाने के लिए 15 रूपए का किराया निर्धारित किया गया है। दौराई एवं मदार रेलवे स्टेशनों से शहर के लिए विशेष परिवहन व्यवस्था की जाएगी। इसी प्रकार टैम्पो को भी 12 रूपए प्रति सवारी किराया लेने के लिए पाबंद किया गया है।
जिला कलक्टर ने कहा कि दरगाह क्षेत्र में तथा कायड़ विश्राम स्थली को रोडेन्ट्स तथा मच्छरों से मुक्त करने के लिए दवा का छिड़काव किया जाएगा। अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा मेडिकल किट उपलब्ध करवाए जाएंगे। दरगाह क्षेत्र में विभिन्न अतिक्रमणों को हटाया जाएगा। साथ ही प्रसाद योजना के अन्तर्गत लगी स्ट्रेट लाईट की आड़ में अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध भी प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलक्टर ने पुलिस, प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों के साथ दरगाह का दौरा कर गरीब नवाज की मजार पर पुष्प अर्पित किए। उन्होंने वहा की सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
बैठक में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट श्री अरविंद कुमार सेंगवा, पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह, उपखण्ड अधिकारी श्री अंकित कुमार सिंह, दरगाह कमेटी के नाजिम श्री आई.बी.पीरजादा, सहायक नाजिम डॉ. मौहम्मद आदिल, दरगाह दीवान के प्रतिनिधि सैय्यद नसीरूद्दीन चिश्ती, अंजूमन के संयुक्त सचिव श्री मुस्सवीर हुसैन चिश्ती, अंजूमन यादगान के अब्बदुल माजिद चिश्ती सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।