देश की पहली इंजन रहित अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस' पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

देश की पहली इंजन रहित अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस' पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली इंजन रहित अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड रेलगाड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस को राष्ट्र को समर्पित किया तथा नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को पहली यात्रा पर रवाना किया ।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले ऑनलाइन रिजर्वेशन में 1 मिनट में 2000 से ज्यादा टिकट बुक नहीं हो सकते थे। अब 1 मिनट में 20 हजार से ज्यादा टिकट बुक हो सकते हैं। मोदी ने रेलवे की वेबसाइट को ग्राहकों के लिए यूजर फ्रेंडली बताया |
देश की पहली स्वदेशी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) है | वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण मेक इन इंडिया पहल के तहत चेन्नई में इंडियन कोच फैक्टरी में किया गया है. दिल्ली से वाराणसी चलने वाली ट्रेन का नंबर 22436 है. वहीं वाराणसी से दिल्ली आने वाली ट्रेन का नंबर 22435 है। इस ट्रेन के चेयरकार डिब्बे में कुल 913 सीट हैं. ट्रेन की टिकट आप रिजर्वेशन काउंटर से भी खरीद सकते हैं। ये ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच आम जनता के लिए 17 फरवरी से शुरू होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है। 17 फरवरी के दिन के लिए 50 से ज्यादा सीटें इस ट्रेन में बुक भी हो चुकी है।
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में नई दिल्ली से वाराणसी के तक चेयरकार का कुल किराया 1760 रुपए है । ट्रेन में एक्जिक्यूटिव चेयरकार के लिए 3,310 रुपए है । यह ट्रेन दिल्ली से सुबह 6 बजे चलकर दोपहर 2 बजे वाराणसी पहुंचेगी । ट्रेन में चाय, नाश्ता और लंच मिलेगा। दिल्ली से वाराणसी के बीच ये ट्रेन कानपुर और प्रयागराज में रूकेगी । वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में टिकट बुक करने पर किसी तरह का कंसेशन नहीं मिलेगा।
अगर आप भी इस ट्रेन की टिकट बुक करना चाहते हैं तो IRCTC की वेबसाइट (www.irctc.co.in) या मोबाइल ऐप (Rail Connect) में लॉगिन कर तुरंत टिकट बुक कर सकते हैं।
  • Powered by / Sponsored by :