कोरोना को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल जी की प्रेस वार्ता के मुख्य बिंदु

कोरोना को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल जी की प्रेस वार्ता के मुख्य बिंदु

देश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि हो रही है। पूरे देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुचारू रूप से आवंटित करने के लिए केन्द्र द्वारा स्थापित एम्पावर्ड ग्रुप की मीटिंग 15 अप्रैल 2021 को हुई। उस समय राजस्थान का कोटा 125 mt था जिसे उस दिन से
लगातार आवश्यकतानुसार बढ़ाया जा रहा है। जो अब बढ़कर 265 mt हो गया है। जिसमें INOX Air Products Pvt. Ltd. को 65 मैट्रिक टन से बढाकर 100 मैट्रिक टन कर दिया गया और साथ ही जामनगर के रिलायंस प्लांट से 35 मैट्रिक टन को बढाकर 40 मैट्रिक टन तक बढ़ा दिया गया है और
राजस्थान की MSME के Air Separation Units (ASUs) के द्वारा 125mt उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है ।
2. केन्द्र ने हिस्सा आंवटित कर दिया उसके बावजूद भी टैंकर की कमी और पर्याप्त मैनेजमेंट के कारण 150 mt से ज्यादा ऑक्सीजन तो अभी जामनगर Reliance से ले ही नहीं पाये है।
3. राजस्थान की ऑक्सीजन आवश्यकता को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार बोकारो स्टील प्लांट से ऑक्सीजन रेल लाने के लिए कटिबद्ध है।
4. साथ ही राजस्थान में टैंकर की भी कमी को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा 10 मैट्रिक टन क्षमता के 4 टैंकर भी उपलब्ध कराए गए।
5. जोधपुर एवं जयपुर में ऑक्सीजन की समयबद्ध आपूर्ति हेतु भारतीय वायुसेना द्वारा जयपुर एवं जोधपुर से टैंकर एयरलिफ्ट करके जामनगर पहुँचाए जा रहे है।
6. कोरोना मरीजों के ईलाज में सहायक साबित हो रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन का राजस्थान के लिए कोटा 26500 था जिसे राज्य सरकार की मांग पर बढ़ा कर 67000 कर दिया गया है अर्थात निर्धारित कोटे से 40500 ज्यादा कोटा आंवटित किया गया है।

7. केन्द्र सरकार द्वारा PM केयर्स फंड से डेडिकेटेड PSA (प्रेसर स्विंग एडसोर्पशन मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयत्र के लिए वित्तीय स्वीकृति दी गई, परन्तु राजस्थान सरकार द्वारा काई उचित कदम नहीं उठाऐ गए) राजस्थान जयपुर के RUHS में 2500 LPM, PBM Bikaner में 600
LPM, MDM जोधपुर में 3200 LPM एवं अलवर मेडिकल कॉलेज में 600 लीटर प्रति मिनट (LPM) क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट की वित्तीय स्वीकृति के उपरांत भी राजस्थान सरकार ने कोई सुध नहीं ली, अन्यथा 1600 से अधिक ऑक्सीजन सिलेण्डर प्रतिदिन राजस्थान में उत्पादित किये जाते।

8. प्रधानमंत्री जी ने उच्च स्तरीय मीटिंग कर ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए बड़े फैसले लिए है, जिसमें मेडिकल ऑक्सीजन उसके उपकरणों और कोरोना वैक्सीन पर 3 महीने के लिए कस्टम डयूटी और हैल्थ सेस को माफ कर दिया गया है ।
9. गरीब कल्याण योजना के तहत मई ओर जून के लिए 80 करोड़ लाभार्थियों को 5 किलों खाद्य सामग्री का वितरण किया जायेगा, भारत सरकार इसके लिए 26000 करोड़ खर्च करेगी ।
10. राज्य सरकार ने Oxygen Concentrator क्यों नहीं खरीदे यह कम गंभीर संक्रमित मरीजों में 1 से 10 लिटर ऑक्सीजन प्रतिमिनट की सप्लाई उपल्ब्घ कराई जा सकती थी ।
11. भारत सरकार द्वारा ऑक्सीजन की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए अस्थाई तौर पर ऑक्सीजन के इण्डस्ट्रियल उपयोग के बजाय मेडिकल उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

12. ऑक्सीजन की आपूर्ति को एंड यूजर तक पंहुचाने के लिए टैंकर की भी कमी आ रही है। इसको दूर करने के लिए एलएनजी टैंकर को ऑक्सीजन टैंकर में बदलने के लिए भारत सरकार के केन्द्रीय उद्योग एवं वाणिजय मंत्रालय के उद्योग सवंर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग DPIIT पैट्रोंलियम एवं एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गेनाइजेशन (PESO) के द्वारा (SOP) भी जारी कर दी गई है, और शीघ्रता से टैंकर के ऑक्सीजन उपयोग हेतु अनुमति दी जा रही है ।

13. ऐसे समय पर जब पूरा देश इस वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है, तब राजस्थान के मुख्यमंत्री का ये कहना कि भाजपा सांप्रदायिकता की राजनीति करती है, उनकी हताशा और निराशा को व्यक्त करता है एवं जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश को दर्शाता है।

14. केन्द्र की भाजपा नीत मोदी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूल मंत्र के साथ काम करने वाली सरकार है, जबकि राजस्थान की गहलोत सरकार अपनी नाकामियों को छुपाने का प्रयास कर रही है। जबकि, राजस्थान सरकार अस्पतालों के बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को दुरस्त करने में भी असफल रही है, और पाईपलाईन से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था भी अधिकतर अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है।
  • Powered by / Sponsored by :