आमजन की समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण कर राहत प्रदान करे - उद्योग मंत्री

आमजन की समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण कर राहत प्रदान करे - उद्योग मंत्री

दौसा, 29 मई। प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि आमजन की समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण कर राहत प्रदान करने के लिये सभी क्षेत्रीय अधिकारी एवं कर्मचारी सक्रिय रह कर कार्य करे।
बुधवार को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय रामगढ पचवारा में जनसुनवाई करते हुये उद्योग मंत्री ने यह बात कही। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी अपने मुख्यालय पर रहते हुये आमजन की समस्याओं का प्रतिदिन समाधान करदे तो किसी भी व्यक्ति को समस्या के समाधान के लिये ब्लॉक व जिला स्तर तक जाने की आवश्यकता नही पडे। ग्रामीण क्षेत्र में पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी,कनिष्ठ अभियन्ता,एएनएम व सचिव सहित अन्य कार्मिक अपने अपने मुख्यालय पर रह कर नियमित रूप से लोगों की समस्याओं का समाधान करे तो आमजन को समय पर सभी सुविधाये आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है।उन्होने उपखण्ड अधिकारी व विकास अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुये अपने अपने मुख्यालय पर रहने व नियमित रूप् से लोगों की समस्याओं के समाधान करने के लिये पाबन्द करे।
जनता जल योजना के संचालन का दायित्व ग्राम विकास अधिकारी का
प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि विधान सभा लालसोट क्षेत्र में आमजन को समय पर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये जलदाय विभाग के अधिकारी बंद पडी पेयजल योजनाओं को शीघ्रता से चालू करवा कर लोगों को पेयजल उपलब्ध करवाने के कार्य को गति प्रदान करे। उन्होने रामगढ पचवारा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हेमल्यावाला, सोनड , बिदरखा में पुरानी जनता जल योजना को शीघ्र चालू करवानेके निर्देश दिये। उन्होने जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता व विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि पुरानी जनता जल योजना, खराब पडे हैण्ड पम्पों की मरम्मत, अन्य स्वीकृत पेयजल योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन करने के लिये तत्परता से कार्य करने के भी निर्देश दिये।
टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करवाने के निर्देश
उद्योग मंत्री ने कहा कि पेयजल योजनाओं के चालू होने तक पेयजल संकट से ग्रस्त ग्राम पंचायत ,गांव व ढाणियों में टैंकरों से पेयजल आपूर्ति की जायेगी। उन्होने मौके पर ही उप खण्ड अधिकारी व सहायक अभियन्ता को सूची बना कर गुरूवार से ही टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करवाने के निर्देश दिये।
पात्र व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करावे
प्रदेश के उद्योग एवं राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीना ने सभी ग्राम विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले पात्र गरीब परिवारों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाने के लिये आगे आ कर कार्य करे। उन्होने कहा कि जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित रह जाते है, येसे पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र तैयार करवा कर ऑन करवाने में ग्राम विकास अधिकारी सहयोग करे। उन्होने बताया कि वृद्वावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, पालनहार योजना,श्रमिक कार्ड, छात्रवृति योजना,श्रम कल्याण विभाग की योजनाओं सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं में लाभान्वित करवाने का काम करे।
मनरेगा में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करावे
उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने कहा कि रामगढ पचवारा क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोडने के लिये मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करे ताकि पात्र सभी परिवारों को रोजगार मिल सके। उन्होने कहा कि मनरेगा में काम करने के लिये जॉब कार्ड बनवाना जरूरी है। जॉब कार्ड के लिये ग्राम पंचायत में जा कर फार्म नम्बर 6 भरना होगा। ग्राम विकास अधिकारी काम मांगने वाले लोगों के जॉब कार्ड बनाने में किसी प्रकार की आना कानी नही करे, बल्कि समय पर जॉब कार्ड बनाकर मनरेगा में रोजगार से जोडे ।
पात्र व्यक्तियों को खाद्य सुरक्षा योजना से करे लाभान्वित
जनसुनवाई में ग्रामीणों की मांग पर उद्योग मंत्री ने उप खण्ड अधिकारी को निर्देश दिये कि पात्र व्यक्तियों को खाद्य सुरक्षा सूची मंन नाम जोड कर लाभान्वित करावे । उन्होने कहा कि जानकारी के अभाव में कई लोगों का खाद्य सुरक्षा की सूची में नाम नही जुड पाया है, येसे पात्र व्यक्तियों के नाम जोड कर उन्हे लाभान्वित करावे ।
जनसुनवाई में उपस्थित लोगों ने उद्योग मंत्री को पेयजल, विद्युत, सडक, खाद्य सुरक्षा, चिकित्सा, राजस्व, सहायता, नामान्तरकरण, सीमा ज्ञान, पत्थर गढी सहित अन्य समस्याओं के बारे में लिखित में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर समाधान करवाने का आग्रह किया। इस पर मंत्री ने मौके पर ही प्राप्त आवेदन पत्र संबंधित विभाग के अधिकारी को दे कर तत्काल समाधान करवे व करवाने के निर्देश दिये । प्राप्त शिकायतों में से अधिकांश समस्याओं का मोके पर ही निराकरण कर ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया तथा कई समस्याओं का शीघ्र निराकरण करवाने का भरोसा दिलाया ।
जनसुनवाई में उप खण्ड अधिकारी श्वेता यादव, विकास अधिकारी योगेश कुमार मीना,उप पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार शर्मा, नायब तहसीलदार सुधा रानी, उप प्रधान किशन लाल मीना, ब्लॉक सीएमएचओ डा0 धीरज कुमार शर्मा ,सहायक अभियन्ता जलदाय निरंजन मीना, सहायक अभियन्ता विद्युत रामनारायण सैनी, सरपंच सुशीला देवी,कालूराम मीना, पांचूराम मीना, रामधन मीना सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :