मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर बैठक

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर बैठक

उदयपुर, 20 नवंबर/निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक एक जनवरी 2021 के संदर्भ में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में मीडिया प्रातिनिधियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।
एडीएम ने कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन में मीडिया प्रातिनिधियो व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को अपेक्षित सहयोग देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य एक जनवरी 2021 या उससे पहले 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जोड़ना है। इसके साथ ही मतदाता सूचियों को संशोधन करते हुए उन्हें अपडेट भी किया जाएगा। इसके लिए हम सभी का कर्तव्य है कि हम इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कर कार्यक्रम को प्रभावी बनाए जिससे कोई भी पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने से वंचित न रहे।
यह रहेगा कार्यक्रम
एडीएम ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 20 नवंबर को कर दिया गया है। इस संबंध में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 20 नवंबर से 21 दिसंबर तक रहेगी। दावे एवं आपत्तियों के आवेदन प्राप्त करने की विशेष तिथियां 29 नवंबर व 6 दिसंबर को निर्धारित की गई है। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्ठियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन व सत्यापन का कार्य 19 दिसंबर को किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 11 जनवरी तक किया जा सकेगा। डेटाबेस अपडेशन, फोटो ग्राफ मर्ज करना, कन्ट्रोल टेबल्स को अपडेट करना एवं पूरक की तैयारी व मुद्रण का कार्य 15 जनवरी तक होगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 18 जनवरी को किया जाएगा।
एनवीएसपी पोर्टल
अतिरिक्त कलक्टर ने बताया कि एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मतदाता सूची में मतदाता की प्रविष्टि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूचियां अपडेट करवाने संबंधी कार्य में सहयोग देने का आह्वान किया है।
बीएलए की नियुक्ति शीघ्र हो
बैठक के दौरान सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अभिकर्ताओं की नियुक्ति के संबंध में आग्रह किया गया, जिससे दल एवं निर्वाचन विभाग को प्रत्येक कार्य के निष्पादन में आसानी हो।
बैठक में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से त्रिलोक पूर्बिया व टीटू सुथार, भारतीय जनता पार्टी से शांतिलाल जैन व मोहन गुर्जर, सीपीआई से सुभाष श्रीमाली, मीडिया के प्रतिनिधि, निर्वाचन अनुभाग के मोहनलाल सोनी चैबीसा आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर एडीएम सिटी एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम पर आधारित पोस्टर का विमोचन भी किया।
  • Powered by / Sponsored by :