मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर बैठक

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर बैठक

उदयपुर, 13 अक्टूबर/निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक एक जनवरी 2021 के संदर्भ में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तन के संबंध में एक बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में जिले में तीन विधानसभा के कुल 7 मतदान केन्द्र, जिसमें गोगुन्दा के 2, मावली के 4 एवं सलुम्बर के 1 मतदान केन्द्र के भवन परिवर्तन हेतु संबंधित ईआरओ द्वारा प्रस्तावों के बारे में मौजूद राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की गई।
कलक्टर ने बताया कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 20 नवंबर को किया जाएगा। इस संबंध में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 20 नवंबर से 21 दिसंबर तक रहेगी। दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण 11 जनवरी तक किया जा सकेगा। पूरक की तैयारी व मुद्रण 15 जनवरी तक होगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 18 जनवरी को किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि निवार्चन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन से पूर्व मतदान केन्द्रों का सुव्यवस्थिकरण एवं पुनर्गठन किया जाना है। इस संबंध में बीएलओ द्वारा मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन (आधारभूत सुविधाओं की जानकारी) किया जाकर सूचना संबंधित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को उपलब्ध करानी होगी ।
निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार 1500 से अधिक मतदाता वाले मतदान केन्द्रों का पुनर्गठन करने के निर्देश प्रदान किये गये है। जिले में किसी भी मतदान केन्द्र में 1500 से अधिक मतदाता नहीं होने के कारण किसी भी मतदान केन्द्र का पुनर्गठन नहीं किया गया।
एनवीएसपी पोर्टल
कलक्टर ने बताया कि एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। मतदाता सूची में मतदाता की प्रविष्टि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूचियां अपडेट करवाने संबंधी कार्य में सहयोग देने का आह्वान किया है ।
बीएलए की नियुक्ति शीघ्र हो
बैठक के दौरान सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से इस विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रारूप प्रकाशन से पूर्व समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अभिकर्ताओं की की नियुक्ति के संबंध में आग्रह किया गया, जिससे दल एवं निर्वाचन विभाग को प्रत्येक कार्य के निष्पादन में आसानी हो।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी.बुनकर, सहित विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि व निर्वाचन अनुभाग के मोहनलाल सोनी, डॉ. महामाया प्रसाद चैबीसा आदि मौजूद रहे।
  • Powered by / Sponsored by :