गर्मियों में पशुओं की देखभाल विषयक लिफलेट का विमोचन

गर्मियों में पशुओं की देखभाल विषयक लिफलेट का विमोचन

उदयपुर, 14 मई/पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर द्वारा गर्मी के मद्देनजर पशुपालकों के हितार्थ जनहित में पशुधन को गर्मी से बचाने की सलाह पर प्रकाशित लिफलेट का विमोचन विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. लाल सिंह ने किया।
डॉ. सिंह ने संस्था प्रभारियों को निर्देश दिए कि बढती गर्मी में पशुधन को नष्ट होने से बचाने के लिए विशेष ध्यान रखते हुए अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्ध पशुधन के अनुपात में पर्याप्त मात्रा में चारा एवं पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
संस्थान के उपनिदेशक डॉ. राकेश पोखरना ने कहा कि गर्मियों में पशुधन सुरक्षा एवं पशु उत्पादन को बनाए रखने की आवश्यक जानकारी के लिफलेट पशुपालकों में वितरित किये जा रहे हैं। डॉ. पोखरना ने बताया कि पशुपालन डिप्लोमा के विद्यार्थियों द्वारा चेटक चैराहे पर लिफलेट का वितरण कर आमजन में हीट-स्ट्रोक एवं सन-स्ट्रोक से पशुधन के बचाव का प्रचार-प्रसार किया। वरिष्ठ प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. सुरेन्द्र छंगाणी ने बताया कि इस लिफलेट में गर्मी में होने वाले पशु रोग एवं उसके निवारण की विस्तृत जानकारी देते हुये रक्त परजीवी रोगों से बचाव करने पर जोर दिया गया है। इस अवसर पर डॉ. ललित जोशी, डॉ हंस कुमार जैन, डॉ. भूपेन्द्र भरद्वाज, डॉ. ओमप्रकाश साहू, डॉ.पदमामील सहित विभागीय अधिकारी कर्मचारी एवं पशुपालन डिप्लोमा के अनेकों विद्यार्थी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :