राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 को, उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में होंगे विविध आयोजन

राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 को, उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में होंगे विविध आयोजन

उदयपुर, 20 जनवरी/जिले के समस्त उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालयों में 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा। इसके साथ ही 24 से 31 जनवरी तक इन विद्यालयों में बालिका शिक्षा एवं सशक्तिकरण कैंपेन की शुरुआत की जाएगी।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड ने बताया कि जिले के उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक स्तर के सभी विद्यालयों में 2 घंटे के लिए इस कार्यक्रम को समारोह पूर्वक मनाया जाएगा जिसमें विद्यालय के समस्त छात्र हिस्सा लेंगे। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप इस समारोह को प्रस्तुति, गतिविधि एवं प्रोत्साहन के तौर पर तीन भागों में मनाया जाएगा।
ये होंगी प्रस्तुतियां
उन्होंने बताया कि प्रस्तुतियों के तहत विद्यालय में बालिका शिक्षा, जेंडर समता एवं मीना की कहानियों पर नाट्य मंचन, प्रेरणादायी महिलाओं के रोल मॉडल पर चर्चा, मीना गीत एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण का प्रदर्शन किया जाएगा। गतिविधियों के तहत बाल अधिकारों पर क्विज, अंताक्षरी, कहानी, पोस्टर ,स्लोगन एवं सपनों की उड़ान गतिविधि कराई जाएगी इस अवसर पर प्रोत्साहन गतिविधि के तहत नामांकन, ठहराव, नियमित उपस्थिति एवं बाल विवाह जैसी कुप्रथा का विरोध करने में सहयोग करने वाले प्रेरणादायी विद्यार्थियों का प्रोत्साहन स्वरूप सम्मान किया जाएगा।
इसके साथ ही पूरे सप्ताह तक मीना-राजू मंच एवं गार्गी मंच की गतिविधियों का प्रतिदिन अतिरिक्त कालांश में संचालन किया जाएगा, इस कार्यक्रम को विद्यालय में उपस्थित सुगमकर्ता शिक्षिका के माध्यम से संचालित किया जाएगा। ये आयोजन 27 से 31 जनवरी तक होंगे इस दौरान मीना- राजू मंच एवं गार्गी मंच के बारे में सभी बच्चों को विस्तृत जानकारी देते हुए मंचों की विविध गतिविधियों का संचालन किया जाएगा ।
इस हेतु राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा पूर्व में ही मीना किट उपलब्ध करवाया जा चुका है। बालिका सप्ताह के समापन अवसर पर जिले के समस्त पीईईओ इन मंचों की कार्य योजना की अपने ग्राम पंचायत की अध्यापिका मंच सदस्य एवं सक्रिय मीना-राजू मंच सुगम कर्ता का सहयोग लेते हुए समीक्षा करेंगे।
जिला स्तर पर भी होगा आयोजन
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शिक्षा विभाग की ओर से जिला स्तर पर भी डाइट सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें जिले के 17 में से 15 ब्लॉक से एक-एक मीना-राजू मंच के 6-6 सदस्य भाग लेंगे इस अवसर पर समस्त संभागियों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। इस कार्यक्रम में मीना गीत, प्रेरणा गीत, मीना- राजू मंच का संचालन एवं गतिविधियों का ब्यौरा, अनुभवों का आदान-प्रदान, मीना कहानियों का नाट्य मंचन, बाल अधिकार कार्यशाला, प्रदर्शनी, व्यावहारिक जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान, खेलकूद कार्यक्रम एवं डॉक्यूमेंट्री आदि का प्रदर्शन किया जाएगा।
  • Powered by / Sponsored by :