पहचान पोर्टल को लेकर बैठक

पहचान पोर्टल को लेकर बैठक

उदयपुर, 08 फरवरी/पहचान पोर्टल पर जन्म मृत्यु एवं विवाह पंजीयन को लेकर जिला परिषद् सभागार उदयपुर में शुक्रवार को मुख्य आयोजना अधिकारी एवं जन्म-मृत्यु एवं विवाह के जिला रजिस्ट्रार पुनीत शर्मा नें एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के आयोजन में जिला ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारियों, कर्मचारियों तथा रजिस्ट्रार उपरजिस्ट्रार निजी अस्पतालों के उपस्थित प्रतिनिधियों को दिशा निर्देश प्रदान किये।
इस प्रशिक्षण कार्यशाला में श्री शर्मा नें ऑनलाइन पंजीकरण कर प्रमाणपत्र जारी करनें के सम्बन्ध में समस्त जानकारी प्रदान की। निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों नें पोर्टल से संबंधित समस्याएँ बताई जिसके निदान के तरीके बताये।
उपनिदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय के सहायक सांख्यिकी अधिकारी प्रदीप नागौरी नें ई-मित्र एवं राजकीय चिकित्सालय के माध्यम से आ रही पेंडेसी के तकनीकी पहलुओं के निराकरण को बताया। श्री शर्मा ने कहा राज्य सरकार के आदेशानुसार आमजन निजी अस्पताल से ऑनलाईन आवेदन के पश्चात् सम्बन्धित रजिस्ट्रार से प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं।
रजिस्ट्रार को दिशा निर्देश प्रदान किये कि ऑनलाईन आवेदन का तुरन्त वेरिफिकेशन करें जिससे निजी अस्पताल आमजन को प्रमाणपत्र जारी कर सकें। निजी अस्पतालों को हार्डकॉपी दस्तावेज तुरन्त संबंधित रजिस्ट्रार को जमा करनें को कहा तथा निजी अस्पतालों को संबंधित रजिस्ट्रार के हेल्पलाईन नम्बर तथा पते संबंधित जानकारी चस्पा करने के लिये निर्देशित किया जिससे आमजन को प्रमाणपत्र में संशोधन करानें संबंधित परेशानी का सामना नहीं करना पडे।
श्री शर्मा ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन तथा प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया समयबद्ध है इसमें हर तरह के स्तर में समयसीमा निर्धारित की गई है। प्रमाण पत्र जारी करनें हेतु आवेदन लेना, नाम जुडवानें, तथा प्रमाणपत्र वितरण तक के प्रोसेस में आ रही समस्याओं के समाधान बताये। यह भी बताया की ऑनलाईन प्रपत्र भरनें में सावधानी बरतें ताकि भविष्य में आनें वाली समस्याओं से बचा जा सके। आधार नम्बर से संबंधित रजिस्ट्रेशन प्रणाली अपनानें तथा प्रक्रिया को सुगम बनानें के सुझाव लिये।
  • Powered by / Sponsored by :