राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैम्पियनशिप-2019 का आगाज़

राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैम्पियनशिप-2019 का आगाज़

उदयपुर, 30 नवम्बर । राज्य के पूर्व गृहमंत्री एवं वर्तमान शहरविधायक गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि कर्म क्षेत्र की विभिन्न विधाओं में आजदिव्यांग भी मुख्य धारा से जुड़ते हुए अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है । वेशारीरिक कमी को अपने आत्मविश्वास से पराजित कर निरन्तर आगे बढ़ रहे है । वे शनिवार को महाराणा भूपाल कॉलेज मैदान पर नारायण सेवा संस्थान के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैम्पियनशिप-2019 का उद्घाटन कर रह थे । क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इण्डिया एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन आफ द ब्लाइंड के सहयोग से चल रही चार दिवसीय प्रतियोगिता में राजस्थान मध्यप्रदेश, केरल, गोवा, पं.बंगाल और गुजरात की टीमें भाग ले रही है। उद्घाटन मैंच राजस्थान और पश्चिम बंगाल के बीच खेला गया जबकि दूसरा मैच गुजरात व मध्यप्रदेश के बीच हुआ ।
कटारिया ने मेवाड़ और महाराणा प्रताप को खिलाड़ियों के लिएप्रेरणा स्त्रोत बताते हुए शहरवासियों की ओर से उनका अभिन्नदन किया। उन्होंने नारायण सेवा संस्थान का दिव्यांगों की चिकित्सा, पुनर्वास, प्रशिक्षण एवं खेलक्षेत्र में प्रतिभाओं को तराशने के प्रयासों की प्रशंसा की ।
उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए उदयपुर ग्रामीण विधायकफूल सिंह मीणा ने कहा कि सफलता की पहली शर्त समर्पण है । जहां समर्पण है, वहां कोई भी शारीरिक अक्षमता ठहर नहीं सकती। खिलाड़ी दृष्टिहीन भले ही कहलाएं किन्तु इनकी अन्तदृष्टि विचक्षण है। यही वजह है कि यह आज हम सबके बीच मैदान में है। विशिष्टअतिथि मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने कहा कि एकलव्य ने अंगूठा काटकर गुरू दक्षिणामें देने के बाद भी तीरन्दाजी में जो कौशल प्रदर्शित किया, उसके मूल में उसकी एकाग्रता थी । सफलता के लिए एकाग्रता जरूरी है । पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट अम्पायर प्रो. रघुवीर सिंह राठौड़, राष्ट्रीय पैरा स्वीमिंग संघ के चैयरमेन वी.के. दबास नेभी अपने विचार व्यक्त किए । इस अवसर पर राजकीय दृष्टिहीन उच्च मां. विद्यालय की प्रिन्सिपल डॉ. आभा शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक मानधातासिंह, जिला खेल संघ के तैराकी प्रशिक्षक महेश पालीवाल, पैरा जेवेलियन थ्रो के राष्ट्रीय खिलाड़ी अजित सिंह, सुखाड़िया विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स क्लब के डॉ. भीमराज पटेल, संस्थान की सह-सस्थापिका कमलादेवी अग्रवाल, निदेशक वंदना अग्रवाल, मुख्य-कार्यकारी गौरव शर्मा भी उपस्थित थे ।
आरम्भ में अतिथियों व टीमों का स्वागत करते हुए नारायण सेवासंस्थान के संस्थापक-चैयरमैंन पद्मश्री ’कैलाश मानव’ ने 2017 में राष्ट्रीय पैरास्वीमिंग चैम्पियनशिप के सफल आयोजन का उल्लेख किया । दिव्यांग बैण्डवादकों की धुन परकदमताल करते हुए खिलाड़ियों ने मार्च पास्ट कर मंच को सलामी दी । संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने चार दिवसीय इस राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट कुंभ की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान दिव्यांग खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए सभी सुविधाओं से युक्त खेल अकेडमी का विकास कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, संघों के पदाधिकारियों व अम्पायरों सहित करीब 200 लोग सहभागिता कर रहे है । चैम्पियनशिप के दूसरे दिन रविवार को संस्थान द्वारा विकसित डबोक-एयरपोर्ट रोड स्थित भूमि माता पर नारायण स्पोटर्स एकेडमी में दो मैच होंगे, जो राजस्थान व गोवा तथा केरल व मध्य प्रदेश के बीच खेले जाएंगे । कार्यक्रम का संचालन ओमपाल सिलन व विकास निगम ने किया ।
  • Powered by / Sponsored by :