‘मिशन निर्यातक बनो’ विषय पर संभाग स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

‘मिशन निर्यातक बनो’ विषय पर संभाग स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

उदयपुर, 3 अगस्त। उद्योग विभाग एवं रीको के संयुक्त तत्वावधान में राज्य में निर्यात प्रोत्साहन के लिए ‘मिशन निर्यातक बनो’ विषय पर संभाग स्तरीय कार्यशाला मंगलवार को यूसीसीआई एमआईए के सभागार में आयोजित हुई। कार्यशाला में निर्यात हेतु लाइसेंस, निर्यात प्रक्रिया को समझने हेतु विशेषज्ञों द्वारा सलाह एवं प्रशिक्षण, विदेश में निर्यात हेतु मार्केट सर्च इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी गई।
कार्यशाला में डीजीएफटी के संयुक्त निदेशक सी.के. मिश्रा ने सभी उद्यमियों-उत्पादकों से कहा कि वे सकारात्मक सोच के साथ ‘मिशन निर्यातक बनो‘ योजना से जुड़कर लाभ उठाएं और अपने उत्पाद की पहुंच गुणवत्ता के साथ विदेश तक पहुंचाए। उन्होंने निर्यात लाइसेंस (आईईसी) के बारे में पूरी प्रक्रिया, दस्तावेजीकरण आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपुल जानी ने सभी उद्यमियों व उत्पादकों को अपने उत्पाद के निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के बाद वैश्विक परिदृश्य बदला है और इस परिस्थिति का लाभ उठाते हुए राजस्थान को प्रमुख निर्यातक राज्य बनाने हेतु ठोस प्रयास करना चाहिए। कार्यशाला में यूसीसीआई के अध्यक्ष कोमल कोठारी ने आधारभूत सुविधाओं के विस्तार पर प्रकाश डाला। उन्होंने कार्यशाला को युवाओं और निर्यातकों के लिए काफी उपयोगी एवं सारगर्भित बताया।
विभागीय अधिकारी-प्रतिनिधियों ने दी जानकारी
वाणिज्यिक कर विभाग के संयुक्त आयुक्त संजय कुमार विजय ने जीएसटी पंजीयन प्रक्रिया, हस्तशिल्प निर्यात संवर्द्धन परिषद के गोपाल शर्मा ने हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों के निर्यात, जयपुर से आए लालचंद कुमावत ने ई-कॉमर्स हेतु अमेजन, डाक विभाग के मार्केटिंग एक्जीक्युटिव हिमांशु आशिया ने विभागीय कार्यकलापों एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी, कृषि मण्डी सचिव संजय पण्ड्या ने कृषि उत्पादों के निर्यात के संबंध में तथा एसबीआई चेतक सर्कल के सहायक प्रबंधक ने बैंकिंग सहायता- सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। अंत में जिला उद्योग केन्द्र डूंगरपुर के महाप्रबंधक हितेश जोशी ने आभार जताया। कार्यशाला में रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एस.के. नानावटी सहित संभाग के जिला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबंधक, उद्योग संघों के पदाधिकारीगण एवं उत्पादन इकाईयों से जुड़े उद्योगपति व भावी निर्यातक मौजूद थे।
  • Powered by / Sponsored by :