प्रशासन की तरफ से जरूरतमंदों को जारी है खाद्य सामग्री का वितरण

प्रशासन की तरफ से जरूरतमंदों को जारी है खाद्य सामग्री का वितरण

उदयपुर, 14 अप्रेल/राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना महामारी के तहत घोषित लॉकडाउन दौरान जरूरतमंद परिवारों को राहत देने के लिए जिला प्रशासन और समस्त संबंधित विभाग पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं।
जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने बताया कि उदयपुर जिले में लॉक डाउन की अवधि के दौरान जिला प्रशासन द्वारा दिहाड़ी मजदूर, कचरा एकत्र वाले, साईकिल रिक्शा चालक आदि जरूरतमंद परिवारों के समक्ष भोजन का संकट पैदा न हो इस दृष्टि से पूरी संवेदनशीलता के साथ खाद्यान्न सामग्री का वितरण लगातार जारी है और इससे इन परिवारों को बड़ी राहत प्राप्त हो रही है।
मुख्यमंत्री किट से मिल रही राहत:
जिले में 25 मार्च से जरूरतमंदों को मुख्यमंत्री किट का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है, इसमें एक परिवार के लिए 15 दिन की आवश्यक खाद्य सामग्री है और प्रति किट की लागत 410 रुपये है। मुख्यमंत्री किट के वितरण के लिए भामाशाहों द्वारा आवश्यक सहयोग किया जा रहा है।
जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि मुख्यमंत्री किट में 10 किलो गेहूं का आटा, 3 किलो चने की दाल, 200 मिली खाद्य तेल तथा एक किलो नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। यह सामग्री एक परिवार के लिए 15 दिनों के लिए पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 29 हजार 858 मुख्यमंत्री किट का वितरण किया जा चुका है। इसमें से 13 हजार 8 किट शहरी क्षेत्र में तथा 16 हजार 750 किट ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे गए हैं। जिले के दूरस्थ कोटड़ा में 2500 मुख्यमंत्री किट का वितरण किया गया है।
जिला नियंत्रण कक्ष के 6 लाईनों वाले दूरभाष पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त सूचनाओं पर त्वरित गति से कार्यवाही होती है और सूची तैयार कर उसका वेरिफिकेशन करते हुए प्रतिदिन 11 टीमों द्वारा जरूरतमंदों तक यह किट पहुंचाया जा रहा है। इसी प्रकार जिले में उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार से बड़ी संख्या में मजदूर है उन्हें भी मुख्यमंत्री किट निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।
मददगार बन रहा है जन-संबल किट:
जिला प्रशासन द्वारा जन-संबल किट भी तैयार किए गए हैं। इस किट की लागत 500 रुपये की है। यह किट आमजनों व भामाशाहों द्वारा अन्य जरूरतमंदों को सहयोग देने के लिए तैयार करवाया गय ाहै। इस किट में एक परिवार के लिए पन्द्रह दिनों के लिए सभी जरूरी सामग्री है।
जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इस ‘जन-संबल किट’ को उपभोक्ता भण्डार के साथ-साथ विभिन्न वाहनों के माध्यम से गली मुहल्लों तक पहुंचाया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति अधिकतम पांच किट खरीदकर जरूरतमंदों को उपलब्ध करवा सकते हैं। यदि किसी परिवार को व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी किट की जरूरत है तो वो भी अपनी जरूरत के लिए इसे 500 रुपये प्रति किट की दर पर खरीद सकता है। सामाजिक संस्थाओं को अधिक किट खरीदने के लिए जरूरतमंद परिवारों की सूची प्रस्तुत करते हुए बल्क में किट उपलब्ध कराए जा रहे हैं ।
जन-संबल किट में आटा -10 किलो, चना दाल-2 किलो, नमक - 1 किलो, मिर्च-100 ग्राम, हल्दी-100 ग्राम, तेल-200 मिली, शक्कर-1 किलो, चाय-100 ग्राम तथा साबुन-1 नंग रखा गया है।
वर्तमान में जिले में विधायक मद से जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री वितरण करने के लिए स्वीकृत राशि से उपखण्ड अधिकारियों को 6 हजार 325 जन-संबल किट उपलब्ध कराए जा चुके है वहीं 6 हजार 450 किट जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही दूरस्थ कोटड़ा क्षेत्र में 300 जन संबल किट का वितरण किया गया है ।
  • Powered by / Sponsored by :