बजट घोषणा के अनुसार प्रस्ताव बनाकर भेजे - कलक्टर

बजट घोषणा के अनुसार प्रस्ताव बनाकर भेजे - कलक्टर

उदयपुर, 15 जुलाई/जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की बजट घोषणाओं के अनुरूप अपने विभाग से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर भिजवाएं। इसके लिए मुख्यालय से मांग आने की प्रतीक्षा नहीं करते हुए अपने स्तर पर यह कार्य करना सुनिश्चित करें। सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी, एडीएम सिटी संजय कुमार, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) दीपक मेहता सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम, सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। सम्पर्क पोर्टल एवं एक्शन उदयपुर प्राप्त शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण पर भी उन्होंने जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने फील्ड स्टाफ से लगातार सम्पर्क में रहते हुए आमजन को राहत प्रदान करने के कार्यों को प्राथमिकता के साथ सम्पादित करें।
छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करें
जिले के चार ब्लॉक में चल रहे माहवारी स्वच्छता प्रबंधन अभियान के तहत कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। कलक्टर ने कहा कि एक भी बच्ची जानकारी से वंचित रहती है तो अभियान का उद्देश्य पूरी तरह से सार्थक नहीं हो पाएगा।
निरीक्षण में मिली कमियों का करें निस्तारण
अधिकारियों द्वारा स्वयं को आवंटित ग्राम पंचायतों के निरीक्षण के दौरान विभिन्न राजकीय संस्थानों में पाई गई कमियों को शीघ्र दूर करने के निर्देश कलक्टर ने दिए। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर ने फील्ड विजिट पर जाने वाले अधिकारियों को जिले की दो-दो ग्राम पंचायते आवंटित कर अपने विभागीय निरीक्षण के दौरान अन्य राजकीय संस्थानों जैसे स्कूल, चिकित्सालय, आंगनबाडी केन्द्र आदि के निरीक्षण के आदेश किए है । इन अधिकारियों द्वारा निर्धारित प्रपत्र में प्रेषित सूचना के आधार पर संबधित विभागों को निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों से अवगत कराया जा रहा है।
  • Powered by / Sponsored by :