अक्षय ऊर्जा दिवस पर आज होगी मैराथन रैली

अक्षय ऊर्जा दिवस पर आज होगी मैराथन रैली

उदयपुर, 19 अगस्त/राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग एवं जिला प्रशासन के तत्वावधान में सोमवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जन्मतिथि के उपलक्ष्य में अक्षय ऊर्जा दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर भव्य मैराथन रैली का आयोजन किया जाएगा वहीं अक्षय ऊर्जा विषयक निबंध व पेंटिंग प्रतियोगिता व प्रदर्शनी का आकर्षण रहेगा।
जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने बताया कि आयोजन के तहत सुबह 7.30 बजे से फतहसागर की पाल पर अक्षय ऊर्जा रैली/मैराथन का आयोजन होगा। रैली फतहसागर पाल के पीपी सिंघल मार्ग से प्रारंभ होकर देवाली छोर पर समाप्त होगी जहां अक्षय ऊर्जा प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके पश्चात राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय में दोपहर 1.30 बजे से 2.30 बजे तक निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन होगा, जिसका विषय “अक्षय ऊर्जा- विकास का प्रमुख स्तंभ“ रखा गया है वहीं दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित होगी जिसका विषय “अक्षय ऊर्जा- नवीकरणीय ऊर्जा“ रहेगा। परिणामों की घोषणा एवं पुरूस्कार वितरण सायं 4 बजे से होगा। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़ ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए पंजीयन 20 अगस्त को मध्याह्न 12.30 बजे से प्रारंभ होगा।
निःशुल्क अक्षय ऊर्जा प्रदर्शनी रहेगी आकर्षण का केन्द्र
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रोजेक्ट ऑफिसर राकेश कटियार ने बताया कि रैली स्थल फतहसागर की पाल के देवाली छोर पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड व राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के तत्वावधान में आमजन के अवलोकनार्थ निःशुल्क अक्षय ऊर्जा प्रदर्शनी कर आयोजन होगा। प्रदर्शनी में सौभाग्य योजना में अविद्युतीकृत को वि़द्युतीकृत करने संबंधी कार्यकारी मॉडल सोलर कुकर, सोलर गीजर, सोलर पम्प माॅडल के साथ की अन्य गैर परम्परागत ऊर्जा संबंधी उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके साथ प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण भी किया जाएगा।
विजेताओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार:
अक्षय ऊर्जा दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 3 हजार, द्वितीय को 2 हजार व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 1 हजार तथा 5 प्रतिभागियों को 500-500 रुपये के सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
  • Powered by / Sponsored by :