आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी डॉक्टरों ने सीखा पंचकर्म

आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी डॉक्टरों ने सीखा पंचकर्म

उदयपुर, 16 जुलाई/आयुर्वेद विभाग राजस्थान के रोल मॉडल राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय में आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी के डॉक्टरों के दल ने दूसरे दिन आयुर्वेद के अभिन्न अंग पंचकर्म चिकित्सा को जाना और साथ ही पंचकर्म के विभन्न उपक्रमों का प्रयोगिक प्रदर्शन भी किया।
चिकित्साधिकारी वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि मंगलवार को दल प्रमुख रेने जेन्स व पूजा पालीवाल के नेतृत्व में आये दल ने सर्वप्रथम गुरू पूर्णिमा पर्व का महत्व जाना और इसके बाद दल ने औषधालय में चल रही दैनिक पंचकर्म चिकित्सा के विभिन्न उपक्रमों का रोगियों पर प्रत्यक्ष उपचार होते देखा एवं होने वाले लाभों की जानकारी रोगियों से ली। साथ ही औषधालय में संचालित पंचकर्म युनिट के प्रत्येक उपकरण व उपचार विधा को बारीकी से समझा व प्रश्नोत्तर के माध्यम से पंचकर्म के प्रत्येक पक्ष को जाना।
पंचकर्म चिकित्सा पर हुआ व्याखान एवं प्रत्यक्ष कर्माभ्यास
उन्होने बताया कि इसके बाद डॉ. मुकेश प्रजापत के नेतृत्व में विदेशी दल ने पंचकर्म चिकित्सा के दौरान पंचकर्म की आवश्यकता, उपयोगिता, कार्यक्षेत्र, पंचकर्म से होने वाले लाभ, पंचकर्म के विभिन्न उपक्रम, मुख्यकर्म, पूर्वकर्म, पश्चात्कर्म व सहायक कर्म आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने बताया कि पंचकर्म द्वारा रोगों को जड़ से ठीक किया जाता है। पंचकर्म की मुख्य प्रक्रियाओं वमन, विरेचन, बस्ति, नस्य एवं रक्तमोक्षण द्वारा शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को पूरी तरह से बाहर निकाल दिया जाता है, जिससें रोग समूल समाप्त हो जाता है। साथ ही रोग के वापस होने की सम्भावना भी समाप्त हो जाती है।
पंचकर्म के मुख्य प्रक्रियाओं के साथ ही पंचकर्म के सहायक उपक्रमों को विस्तार पूर्वक समझाया गया एवं अभ्यंग, स्वेदन, कटी बस्ति, जानू बस्ति, शिरोपीचू, पोट्टली सेक, शिरोधारा आदि का प्रत्यक्ष कर्माभ्यास करवाया गया।
उन्होंने बताया कि इसी क्रम में बुधवार को प्रातः 6 बजे से 7.30 बजे तक योगाभ्यास करवाया जायेगा साथ ही विभिन्न रोगो में योग के माध्यम से रोगोपचार के बारे में जानकारी दी जायेगी। साथ ही प्रातः 10 बजे से होम रेमेडीज एवं हर्बल मेडिसन का रोगानुसार उपयोग एवं औषधि पादप के लगाने के तरीके एवं उनका रखरखाव के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।
  • Powered by / Sponsored by :