जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने जोन पर सतर्कता के साथ रखे निगरानीः जिला निर्वाचन अधिकारी

जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने जोन पर सतर्कता के साथ रखे निगरानीः जिला निर्वाचन अधिकारी

सवाई माधोपुर, 21 अगस्त। पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव 2021 में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेटों का प्रशिक्षण महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय, साहूनगर में शनिवार को आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने जोनल मजिस्ट्रेट्स से कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल मजिस्ट्रेट्स से कहा कि वे अपने-अपने जोन का निरंतर भ्रमण कर चुनाव की प्रक्रिया के साथ-साथ आसपास के माहौल पर भी पूरी निगरानी रखते हुए सतर्कता के साथ कार्य करें जिससे चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाया जा सके। प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल मजिस्ट्रेट्स से अपने-अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने, क्षेत्र में पोलिंग बूथ का सतत निरीक्षण करने, चुनाव प्रत्याशियों द्वारा मतदान केन्द्र से सौ एवं 200 मीटर के दायरे में की जाने वाले गतिविधियों के संबंध में पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए तथा कहा कि आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाई जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर एश्योर्ड मिनीमम फेसिलिटी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके लिए उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के माकूल प्रबंध किए गए है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने चुनाव में नियुक्त किए जाने वाले पुलिस जाब्ते तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भयमुक्त होकर, पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। सुरक्षा व्यवस्था एवं जाब्ते की समुचित व्यवस्था की गई है।
प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कोविड-19 की एडवाईजरी तथा प्रोटोकॉल की पालना करवाने के निर्देश भी दिए। मतदाताओं की कतार में दो गज की दूरी रखवाने, सेनेटाइज करवाने तथा बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिए जाने के संबंध में पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।
प्रशिक्षण में अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉ सूरज सिंह नेगी ने जोनल मजिस्ट्रेट्स को विभिन्न कानूनी प्रावधान, तथा क्रिया विधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्रभारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आरएस चौहान, आचार संहिता प्रभारी एवं राजस्व अपील अधिकारी बीएल रमन ने भी चुनाव प्रक्रिया, जोनल मजिस्ट्रेट के कार्य एवं दायित्व सहित नियमों तथा आचार संहिता के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। दक्ष प्रशिक्षको ने जोनल मजिस्ट्रेट्स को उनके द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियों, चुनाव प्रक्रियाओं तथा अन्य विधिसंगत जानकारियों को विस्तार से समझाया। जोनल मजिस्ट्रे्ट्स ने सवाल जवाब के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को समझा एवं दक्षता प्राप्त की। इस मौके सीडीईओ मिथलेश शर्मा भी उपस्थित रही। प्रशिक्षण में राजेश शर्मा, घनश्याम बैरवा, चंद्रशेखर जोशी, लतीफ अली सहित अन्य प्रशिक्षकों ने विस्तार से जानकारी दी।
  • Powered by / Sponsored by :