प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को किया नमन, उनके आदर्शों को अपनाकर राष्ट्र को मजबूत बनाने का लिया संकल्प

प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को किया नमन, उनके आदर्शों को अपनाकर राष्ट्र को मजबूत बनाने का लिया संकल्प

सवाई माधोपुर, 14 नवम्बर। देश के प्रथम प्रधानमंत्री और स्वाधीनता सेनानी पंडित जवाहर लाल नेहरू की 130 वी जयन्ती गुरूवार को जिलेभर में उत्साह और उल्लास से बाल दिवस के रूप में मनायी गयी ।
स्कूली विद्यार्थियों ने रैली निकाल कर चाचा नेहरू को याद किया, विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया। जिला स्तर पर फोटो प्रदर्शनी, बाल मेला, रैली, संगोष्ठी सहित अन्य कई कार्यक्रम हुए। जिनमें बच्चों ने बढ-चढकर भाग लिया । सूचना एवं जन संपर्क विभाग की ओर से नेहरू के जीवन एवं राजस्थान से जुडाव पर लगाई गई प्रदर्शनी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रही। फोटो प्रदर्शनी का जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने जिला मुख्यालय स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (72 सीढी) में फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस प्रदर्शनी का जिला कलक्टर डॉ. सिंह, एडीएम कैलाश चन्द सहित अन्य अधिकारियों तथा हजारों विद्यालयी बालक बालिकाओं ने अवलोकन किया। इसके बाद जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को प्रार्थना सभा में नेहरू जी के जीवन, उनके आदर्शों, स्वाधीनता आन्दोलन में उनके योगदान और आजादी के बाद राष्ट्र को वैज्ञानिक दृष्टिकोण, लोकतान्त्रिक मूल्यों से परिपूर्ण संस्थाओं के विकास, आर्थिक विकास, धर्मनिरपेक्षता को मजबूत करने में उनके योगदान के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि आधुनिक भारत के निर्माण में नेहरू के योगदान से प्रेरणा लेकर बच्चों को देश और समाज की उन्नति में अपना योगदान देना चाहिये। जिला कलक्टर ने चाचा नेहरू के प्रिय बच्चों को प्रदर्शनी भी दिखाई तथा स्नेहपूर्वक उनके साथ फोटो खिंचवाई, उनका उत्साहवर्धन किया। स्कूली बच्चों ने बताया कि यह प्रदर्शनी देखकर उन्हें बडा अच्छा लगा। 11वीं कक्षा के विद्यार्थी विजय कुमार ने बताया कि सम्पन्नता का जीवन त्याग कर देश की आजादी के लिये 3259 दिन जेल में बिताये। ऐसे महान राष्ट्र भक्त के जीवन से मुझे प्रेरणा मिली है। 12वीं कक्षा में पढ रहे रामकेष ने बताया कि आईआईटी, आईआईएम, एम्स, भाखडा नांगल बांध जैसी संस्थाओं की स्थापना कर नेहरू जी ने भारत को दुनिया में ताकत और सम्मान दिलाया। बडी संख्या में स्टाफ और बच्चों ने नेहरू जी के पोर्ट्रेट के पास खडे होकर सेल्फी ली।
रैली को दिखाई हरी झंडीः- जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत नेहरू के आदर्ष एवं संदेश दिखाती तख्तियां लेकर निकाली गई रैली को राउमावि सवाई माधोपुर 72 सीढी परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली सिनेमा गली, सदर बाजार, खंडार रोड तिराहा, हरसहाय कटला, पुरानी अनाज मण्डी होते हुये पुनः इसी विद्यालय परिसर में पहुंची । बच्चों ने चाचा नेहरू अमर रहे के नारे भी लगाये। इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी रामकेश मीणा, समग्र शिक्षा के सहायक निदेशक रमेष मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) रामखिलाडी बैरवा, 72 सीढी विद्यालय के संस्था प्रधान नीरज भास्कर, खण्डार ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मिथलेष शर्मा व अन्य अधिकारी एवं अभिभावक भी उपस्थित रहे। इसके बाद विद्यार्थियों ने षान्ति के संदेश के प्रतीक सफेद रंग के गुब्बारे छोडे और वृक्षारोपण किया।
बाल मेले में दिखाई प्रतिभाः- जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत राबउमावि शहर में बाल मेले का आयोजन हुआ। इसमें बालक एवं बालिकाओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बाल मेले में बच्चों ने मॉडल प्रदर्शन किया तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया । इसी प्रकार 72 सीढी स्कूल में कुर्सी दौड प्रतियोगिता में छात्रा वर्ग में मीना महावर और सिमरन बानो, छात्र वर्ग में विष्णु सैन और विशाल खंगार, नीबू चम्मच दौड में छात्रा वर्ग में मुस्कान बानो और सूफिया बानो तथा छात्र वर्ग में हनुमान तथा प्रद्युम्न वौहान तथा दौड में चरत मीणा और अभिवन मीणा विजेता रहे ।
कलेक्ट्रेट सभागार में हुई संगोष्ठीः- इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में संगोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह , पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी और एडीएम कैलाश चन्द, आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक रत्नाकर गोयल सहित अन्य अधिकारियों ने पं नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा सादर नमन किया। इस मौके पर संगोष्ठी में जिला कलक्टर ने बताया कि आज की युवा पीढी को यह विष्वास कराने में हमें बहुत मेहनत लगेगी कि एक ऐसा आदमी था जो यूरोप के टॉप स्कूल और कॉलेज में पढा, सफल बैरिस्टर था, सम्पन्न और भरा-पूरा परिवार था लेकिन उसने इस आसान जिन्दगी को छोड कर जेल और संघर्ष का जीवन चुना, देश की आजादी के लिये 9 साल जेल में रहे। आइडिया ऑफ इंडिया नेहरु की देन है। द्वितीय विष्व यु़द्ध के बाद दुनिया के कई देश साम्राज्यवादी शक्तियों के चंगुल से निकल कर आजाद हुये। उनमें से केवल भारत देश ऐसा है जिसने वास्तविक लोकतंत्र लागू किया और काफी अच्छी आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर जनसंख्या के बडे भाग को गरीबी से ऊपर उठाया। नेहरू जी ने स्वतंत्र विदेश नीति पर चलकर दुनिया को गुट निरपेक्षता और षान्ति का सफल विकल्प दिया।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि मिश्रित अर्थव्यवस्था लागू कर देश को मजबूत बनाने, पंचवर्षीय योजनाओं के माध्यम से देश का विशेषकर पिछडे क्षेत्रों का विकास कर उन्होंने अर्थव्यवस्था के साथ-साथ लोकतंत्र को भी मजबूत किया। इस अवसर पर खण्डार एसडीएम रतन लाल अटल, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) रामखिलाडी बैरवा, बैंकिंग, शिक्षा व अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
  • Powered by / Sponsored by :