विशेष योग्यजन मतदाताओं की मतदान में शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित हो,जिला स्तरीय समिति की बैठक में दिए निर्देश

विशेष योग्यजन मतदाताओं की मतदान में शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित हो,जिला स्तरीय समिति की बैठक में दिए निर्देश

सवाई माधोपुर 14 सितंबर । विशेष योग्यजन मतदाताओं की मतदान में शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित की जाए। मतदान केन्द्र पर की जाने वाली सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। इस संबंध मे उप जिला निर्वाचन अधिकारी भवानी सिंह पंवार की अध्यक्षता में गठित समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।
बैठक में बताया कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा मतदान के समय मतदान केन्द्र पर विषिष्ट योग्यजन मतदाताओं के लिये विभिन्न प्रकार की सुविधाऐं निर्धारित की गई है। विधानसभा आम चुनाव, तथा लोकसभा आम चुनाव, 2019 के दौरान जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में विषिष्ट योग्यजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर स्थाई रैम्प, व्हील चेयर्स तथा मतदान केन्द्रों तक परिवहन की सुविधा प्रदान की गई थी । दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए मतदान हेतु प्रयुक्त की जाने वाली बेलेट यूनिट पर चुनाव लडने वाले उम्मीदवारों के क्रमांक बे्रल लिपि में अंकित करना, मतदान केन्द्र पर डमी बेलेट शीट उपलब्ध कराया जाना, ब्रेल लिपि में मतदाता फोटो पहचानपत्र तथा मतदाता फोटो पर्ची की सुविधाऐं उपलब्ध कराई गई है ।
विशिष्ट योग्यजनों की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिये गये है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानीसिंह पंवार ने विषिष्ट योग्यजनों निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए गठित की गई जिला स्तरीय समिति की बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्ट योग्यजन मतदाताओं की दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी तथा बैठक में उपस्थित समिति सदस्यों एवं विशिष्ट योग्यजनों के क्षेत्र में कार्य कर रही स्वयंसेवी संस्थाओं से विशिष्ठ योग्यजनों की शत प्रतिशत सहभागिता सुनिश्चित करने के सम्बन्ध में सुझाव चाहे। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, मुख्य आयोजना अधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के प्रतिनिधि तथा स्वयंसेवी संस्था यश विकलांग सेवा संस्था, प्रयास संस्था तथा संकल्प विद्यालय के प्रतिनिधि ने भाग लिया।
  • Powered by / Sponsored by :