वन नेशन वन राशन कार्ड आधार सीडिंग 23 नवंबर तक करवाये

वन नेशन वन राशन कार्ड आधार सीडिंग 23 नवंबर तक करवाये

सवाई माधोपुर, 11 नवंबर। भारत सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त कर रहे प्रत्येक सदस्य का आधारकार्ड राशन कार्ड से जोड़ा जाना अनिवार्य है। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने इस संबंध में विस्तृत निर्देश जारी कर सभी उपखंड अधिकारी, जिला रसद अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों को मिषन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए है।
जिला रसद अधिकारी सौरभ जैन ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के आधार कार्ड राशन कार्ड से सीडिंग नही हो रहे हैं, ऐसे सभी उपभोक्ताओं के 23 नवंबर तक अनिवार्य रूप से ई-मित्र के माध्यम से आधार सीडिंग की जायेगी। उन्होंने बताया कि वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के प्रभावी रूप से लागू होने के उपरान्त कोई भी खाद्य सुरक्षा में चयनित उपभोक्ता पूरे देश में किसी भी राज्य के उचित मूल्य दुकानदार से आधार कार्ड के माध्यम से राषन प्राप्त कर सकेगा। इस योजना में प्रवासी मजदूरों को जो दूसरी जगह मजदूरी करने या अन्य कार्य करने के लिए पलायन करते हैं उन्हें भी राषन सामग्री प्राप्त हो सकेगी।
जिला रसद अधिकारी ने 23 नवंबर तक ई-मित्र के माध्यम से आधार सीडिंग करवाने का आग्रह किया है। सीडिंग के लिए आधार कार्ड की सूचना दुकानदार के माध्यम से ई-मित्र पर जमा करवानी होगी। इस कार्य के लिए विभाग द्वारा उचित मूल्य दुकानदार एवं ई-मित्र संचालक को प्रति आधार सीडिंग एक-एक रूपये का मानदेय दिया जायेगा।इसके लिए उपभोक्ता से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिन व्यक्तियों के आधार कार्ड राशन कार्ड में सीड नही है उनकी सूची उचित मूल्य दुकानदारों को उपलब्ध करवाई जा रही है। इस संबंध में जिला कलेक्टर द्वारा सभी उपखण्ड अधिकारियों, डीएसओ एवं सूचना प्रौद्योगिकी के कार्मिकों को निर्देश जारी किये हैं।
  • Powered by / Sponsored by :