कलेक्टर ने किया सामान्य चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सामान्य चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

सवाई माधोपुर 16 मार्च। जिला कलेक्टर डा.एस.पी.सिंह ने शनिवार को शाम साढे पांच बजे सामान्य चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया तथा सफाई व्यवस्था दुरस्त नहीं होने, शौचालयों में सफाई नहीं होने एवं कार्मिकों द्वारा परिचय पत्र नहीं रखने पर नाराजगी जताई एवं संबंधित को नोटिस देने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय पहुंचकर आउटडोर का निरीक्षण किया। यहां मरीजों को डाक्टरों द्वारा लिखी गई पर्चियों की भी जांच की।
मरीजों से लिया फीडबेकः- सामान्य चिकित्सालय में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मरीजों से फीडबेक प्राप्त किया। उन्होंने मरीजों को दी जाने वाली निशुल्क दवाईयों की स्थिति भी निशुल्क दवा वितरण काउंटर पर जाकर प्राप्त की। निशुल्क दवाईयों की उपलब्धता की सूची आवष्यक रूप से चस्पा करने तथा चिकित्सकों की टेबल पर होने के निर्देश भी पीएमओ को दिए। कलेक्टर ने मरीजों से चिकित्सकों द्वारा जांच किए जाने, दवाईयां मिलने तथा अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने चिकित्सकों को भी समर्पित भाव से कार्य करने को कहा।
अधिषासी अभियंता एवं ठेकेदार को नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय के ईएनटी वार्ड का निरीक्षण किया। यहां वार्ड के पास छत पर गंदगी का ढेर लगा होने, पानी की टंकी एवं नल से पानी टपकने, शौचालय में गंदगी एवं पान की पीक लगी होने पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने एनआरएचएम के अधिषासी अभियंता, कार्य के ठेकेदार, वार्ड ब्वाय अजय को नोटिस देने एवं गुणवत्ता में सुधार करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर को अधिकांष वार्ड में चिकित्सक एवं कार्मिक अवकाश पर मिलने की जानकारी दिए जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा पीएमओ एवं डिप्टी कंट्रोलर को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।
दवा वितरण केन्द्र का किया निरीक्षणः- कलेक्टर ने निशुल्क दवा वितरण केन्द्र का निरीक्षण भी किया। यहां कार्यरत कार्मिक द्वारा परिचय पत्र नहीं लगाए होने पर उन्होंने सभी कार्मिकों के परिचय पत्र होने, चिकित्सकों द्वारा एप्रिन लगाकर रहने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने दवा वितरण केन्द्र के कार्मिक से दवाईयां समाप्त होने पर कहां से प्राप्त की जाए के संबंध में भी सवाल जवाब किए।
सफाई पर दिया जोरः जिला कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय की सफाई व्यवस्था दुरस्त नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कुर्सियों के टूटे होने, गंदगी होने तथा जगह जगह पान की पीक लगे होने को गंभीरता से लिया तथा पीएमओ को व्यवस्थाएं एवं सफाई व्यवस्था दुरस्त करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सामान्य चिकित्सालय परिसर में धुम्रपान करने वालों के खिलाफ चालान काटे जाने के नियम का कठोरता से पालन करवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान आपात कालीन सेवा एवं चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित हो, मरीजों को अस्पताल का पूरा लाभ मिले, इसके लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए ।
  • Powered by / Sponsored by :