दृढ़ संकल्प के साथ अपने व्यक्तित्व को निखारे - कलेक्टर

दृढ़ संकल्प के साथ अपने व्यक्तित्व को निखारे - कलेक्टर

सवाई माधोपुर 19 नवंबर। पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम राजकीय बालिका उमावि मानटाउन में जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने उपस्थित बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महापुरूषों के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए तथा उनके आदर्शों को आत्मसात करते हुए उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए।
इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि बालक दृढ़ संकल्प के साथ अपने व्यक्तित्व को निखारें तथा अपने कर्तव्यों को लगन के साथ पूरा करें।
पूर्वप्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कलेक्टर डॉ. सिंह ने बालकों से कहा कि इंदिरा गांधी ने देश को विकास के मार्ग पर आगे बढाया। उन्होंने हरित क्रांति, गरीबी हटाने के क्षेत्र में विशेष प्रयास किए । जिन्हें आज भी याद किया जाता है। ऐसे व्यक्तित्व की धनी इंदिरा के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए । कलेक्टर डॉ. सिंह ने कहा कि मानव कल्याणार्थ अपनी जीवन न्योछावर करने वाले महापुरूषों के आदर्शों को हृदय में संजोने की आवश्यकता है। उन्होंने बालकों को संस्कारवान बनाने के लिए शिक्षकों को भी प्रेरित किया तथा नैतिक शिक्षा के अध्ययन पर जोर दिया।
14 नवंबर बाल दिवस से इंदिरा गांधी की जयंती 19 नवंबर तक बालिका सप्ताह के तहत कई कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं एवं गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रतियोगिताओं के विजेता बालकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्य रेणु भास्कर ने बताया कि सप्ताह के तहत आयोजित भाषण प्रतियोगिता में लाली कुमारी प्रथम, चंचल शर्मा द्वितीय, निकिता राजावत तृतीय रही। इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता में मीना बैरवा प्रथम, श्वेता मीना द्वितीय, दीप्तिी सिंह तृतीय, निबंध लेखन प्रतियोगिता में रश्मि बैरवा प्रथम, अनिता बैरवा द्वितीय, रिचिका तृतीय, वेशभूषा प्रतियोगिता में अनुष्का प्रथम, प्रियंका द्वितीय, पूजा मीना तृतीय रही। गायन प्रतियोगिता में गुंजन शर्मा, किरण एवं सलौनी विजेता रही। विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
सप्ताह के समापन अवसर पर बालिकाओं को द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, देशभक्ति गीत एवं भाषण भी प्रस्तुत किए। बालिकाओं ने बेटियों की उपलब्धियां बताते हुए बेटों एवं बेटी में समानता के लिए संदेश भी दिया ।
कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राधेश्याम मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक घनष्याम बैरवा, एजाज अली, स्काउट सचिव महेश सेजवाल सहित अन्य ने भी विचार रखे। इस मौके पर विद्यालयी शिक्षक एवं बालिकाएं मौजूद रही ।
  • Powered by / Sponsored by :