चौथ माता मेले में सुविधाएं हो चॉक चौबंद कलेक्टर ने चौथमाता ट्रस्ट धर्मशाला में व्यवस्था समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

चौथ माता मेले में सुविधाएं हो चॉक चौबंद कलेक्टर ने चौथमाता ट्रस्ट धर्मशाला में व्यवस्था समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

सवाई माधोपुर 18 जनवरी। चौथमाता के वार्षिक मेले की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर डा.एस.पी.सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जिला कलक्टर डा. एस.पी. सिंह ने चौथमाता ट्रस्ट के पदाधिकारियों एवं अधिकारियों से मेले के दौरान सभी व्यवस्थाएं चॉक चौबंद एवं समुचित करने के निर्देश दिए तथा कहा कि चौथ माता मेले के व्यवस्थाओं का सुखद अनुभव आने वाले श्रद्धालु लेकर जाएं। उन्होंने चौथ माता मेले से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को दी गई जिम्मेदारियों एवं व्यवस्थाओें के संबंध में हुई कार्य प्रगति की समीक्षा कर निर्देश दिए।
डा. सिंह ने शुक्रवार को मेले से सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नई तकनीकी के साथ कार्ययोजना को अमलीजामा पहनावे, जिससे मेले में किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न ना हो। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी से 24 जनवरी तक आयोजित होने वाले मेले में सुरक्षा, सफाई की चाक चौबन्द व्यवस्था की जायें जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा नहीं हो। उन्होंने मेले परिसर के पास निर्धारित स्थान पर सामुदायिक शौचालयों की व्यवस्था किए जाने, मेला अवधि के दौरान ऑवरलोडिग वाहनों पर आवष्यक कार्यवाही करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।
इसी प्रकार चिकित्सा सुविधाओं की समुचित व्यवस्था के लिए भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
मेला परिसर स्थल पर समुचित साफ-सफाई की जाये :- जिला कलक्टर ने मेला परिसर स्थल पर जल स्त्रोत के संसाधनों की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने चौथमाता ट्रस्ट को मेले के दौरान पार्किंग, रोषनी एवं पेयजल की व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए।
सुरक्षा की होगी पुख्ता व्यवस्थाः बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मणदास ने बताया कि मेले में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में अवांछित गतिविधियों पर प्रभावी तरीके से अंकुष लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में जाब्ता तैनात किया जायेगा। बैठक में मेले के दौरान बिजली की आपूर्ति नियमित रूप से एवं बाहरी इलाकों में रोषनी की पर्याप्त व्यवस्था रखने, पार्किंग स्थल तथा मेला परिसर स्थल के मार्ग में मन्दिर की तरफ जाने वाले रास्ते की सूचना के लिए संकेतक बोर्ड लगाने संबंधी कार्या की प्रगति समीक्षा की। तालाब कि पास सुरक्षा के विषेष प्रबंध किए जाने, गौताखोर तैनात करने, एंबुलेंस एवं मेडिकल टीम नियुक्त करने, सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखने, खाद्य पदार्था की गुणवत्ता की जांच करने सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आपसी समन्वय रखते हुए मेले की व्यवस्थाओं को प्रभावषाली बनाने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार परिवहन सुविधा सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में भी चर्चा कर निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर महेन्द्र लोढ़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण दास, एसडीएम चौथ का बरवाडा राहुल सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ट्रस्ट पदाधिकारी उपस्थित थे।
  • Powered by / Sponsored by :