कलेक्टर ने किया जिला मुख्यालय स्थित सोनोग्राफी सेंटर का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया जिला मुख्यालय स्थित सोनोग्राफी सेंटर का निरीक्षण

सवाई माधोपुर 4 नवंबर। जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी.सिंह ने पीसीपीएनडीटी एक्ट, 1994 के तहत पंजीकृत केन्द्र ज्योति नर्सिग होम का औचक निरीक्षण किया तथा दस्तावेजों की गहनता से जांच की। जिला कलेक्टर डॉ. सिंह केन्द्र पर सोनेाग्राफी रजिस्टर, गर्भवती महिला के एफ फॅार्म, केन्द्र में प्रदर्षित नोटिस बोर्ड, चिकित्सकों के शैक्षणिक अनुभव एवं आरएमसी पंजीकरण दस्तावेजों का गहनता से जांच की। केन्द्र पर रिकार्ड सही से संधारण नहीं होने सहित अन्य कमियां पाई गई । इस संबंध में कलेक्टर ने सीएमएचओ को कार्रवाई के निर्देश दिए ।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिंह ने नर्सिग होम की साफ सफाई का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सकों द्वारा रोगी की जांच करते वक्त एप्रेन नहीं पहनने पर नाराजगी जताई। केन्द्र पर भ्रूण जांच नही करने संबंधी चेतावनी बोर्ड को नियमानुसार निर्धारित सहज स्थान पर प्रदर्षित करने के निर्देश दिये । इस मौके पर आशीष गौतम जिला समन्वयक (पीसीपीएनडीटी) द्वारा अल्ट्रासाउंड मशीन, एक्टिव ट्रेकर इत्यादि की जांच करवाई गई ।
जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने वहां उपस्थित रोगियों एवं उनके परिजनों को छोटा परिवार सुखी परिवार, बेटा बेटी एक समान की भावना, लिंग चयन करने वालों की तत्काल सूचना देने के बारे में जानकारी दी । निरीक्षण दल में सीएमएचओ एवं पीसीपीएनडीटी के जिला समन्वयक आशीष गौत्तम शामिल थे।
  • Powered by / Sponsored by :