जिलेभर में हुआ सार्वजनिक बाल सभाओं का आयोजन

जिलेभर में हुआ सार्वजनिक बाल सभाओं का आयोजन

सवाई माधोपुर 9 मई। जिले में गुरूवार को में 278 माध्यमिक विद्यालयों तथा 720 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों सहित कुल 998 विद्यालयों की ओर से सार्वजनिक स्थलों पर बाल सभाओं का आयोजन किया गया। बालसभाओं के दौरान जिला कलेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने भी बोरिफ पहुंचकर बालसभा में नन्हें-मुन्नों द्वारा दी जा रही प्रस्तुतियों को देखा। इसके पश्चात उन्होंने बालसभा में नन्हें-मुन्नों के प्रदर्शन के संबंध में अध्यापिकाओं से चर्चा भी की ।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय सवाई माधोपुर मिथलेष शर्मा ने बताया कि गुरूवार 9 मई को जिले बाल सभाओं में छात्र-छात्राओं द्वारा गीत, कविताओं, दोहों, नृत्य आदि की रोचक प्रस्तुतियां दी गई। बाल सभाओं में जहां छात्र-छात्राओं की रचनात्मक प्रतिभाओं का प्रदर्षन हुआ वहीं अभिभावकों तथा जनसमुदाय की उपस्थिति भी रही। जिसमें अभिभावकों तथा समुदाय के लोगों द्वारा स्थानीय छात्र-छात्राओं की प्रतीभा देखा और सराहा गया।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय सवाई माधोपुर मिथलेष शर्मा ने बताया कि जिले के विद्यालयों की ओर से सार्वजनिक स्थलों जैसे ग्राम पंचायत, चैपाल तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर बाल सभाओं का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि बाल सभाओं का आयोजन विद्यालयों में प्रवेष एवं विद्यार्थियों का ठहराव, नामांकन वृद्धि, ड्रोप आउट बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ना, अभिव्यक्ति की क्षमता में संवर्धन, बच्चों में सुस्कारों को विकसित करना तथा उनके चहुंमुखी विकास सहित अभिभावकों एवं जनसमुदाय का विद्यालयों से जुड़ाव सुनिश्चित करना है। जिसके माध्यम से शिक्षा में गुणात्मक सुधार हो सकें एवं सामाजिक विकास में संस्थानिक भागीदारी सुनिष्चित हो। उन्होंने बताया कि इन बालसभाओं का आयोजन करने के लिए सम्बलन प्रभारियों को नियुक्त किया गया था।
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन में आयोजित हुई बालसभाः- सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन के प्रांगण में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर की सचिव श्वेता शर्मा के मुख्य आतिथ्य में गुरूवार को बालसभा का आयोजन किया गया। जिसमें बालिकाओं द्वारा गीत, कविता, दोहे सुनाए गए। बालसभा में छात्रा चंचल के द्वारा भजन व सोनाली, किरण साहू, पूजा आदि के द्वारा देशभक्ति के गीत व दोहों की रोचक प्रस्तुतियां दी गई।
बालसभा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्वेता शर्मा ने बालिकाओं को शिक्षित होने और समाज सेवा करने की प्रेरणा दी। बालसभा में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन सवाई माधोपुर की प्रधानाचार्य रेणु भास्कर ने बालसभाओं को विद्यार्थियों सर्वांगीण विकास में सहायक बताया ।
मुख्यकार्यकारी अधिकारी शामिल हुए बालसभा में:- राज्य सरकार के निर्देश अनुसार सार्वजनिक स्थलों पर बालसभाओं के आयोजन की श्रृंखला में मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर कुमार की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत करमोदा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बालसभा का आयोजन किया गया । इस अवसर पर एक्सईएन जिला परिषद विमलेश गुप्ता, पंचायत समिति सवाई माधोपुर की विकास अधिकारी सरोज बैरवा भी उपस्थित रहे ।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नवीन प्रवेश प्राप्त बच्चों का तिलक लगाकर स्वागत किया तथा निःशुल्क पुस्तकों का वितरण किया । मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने विद्यालय में प्रथम, द्वितीय आने वाले बच्चों को पुरस्कृत भी किया ।
बाल सभा में विद्यार्थियों द्वारा विविध गतिविधियां की गई यथा वाद विवाद, अन्ताक्षरी, पोस्टर प्रतियोगिता इत्यादि । प्रधानाचार्य ने छात्र छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं, भौतिक व्यवस्था, शैक्षणिक स्तर एवं नामांकन की विभिन्न योजनाओं के बारे में अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को बताया ।
  • Powered by / Sponsored by :